टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

आयुष्मान भारत योजना क्या है। इस योजना के तहत कितने लाख रुपए का फ्री इलाज किया जाता है। आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

आयुष्मान योजना क्या है

जैसा कि आप सभी पता है! कि वह परिवार जो गरीब अथवा जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती है! तो वह अपने बीमारी का इलाज नहीं करवा पाते है! यह Ayushman Yojana उनके लिए अब काफी मददगार साबित हो रही है! इस आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवार का 5,00000 रूपये तक का मेडिकल बीमा कराया जाता है! जिससे कि गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवार पर अगर कोई बीमार पड़ जाये या फिर उन्हें चिकित्सा से जुड़ी किसी भी प्रकार की जरूरत हो! तो इस जरूरत को इस बीमा के द्वारा पूरा कर सकते है! इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को ₹500000 का बीमा प्रतिवर्ष दिया जाता है ताकि जब व्यक्ति बीमार हो वह अपना इलाज फ्री करा सके इस उद्देश्य से सरकार प्रतिवर्ष गरीब व्यक्तियों को ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है।

इस योजना के तहत महिलाओं को विशेष रुप से ध्यान दिया जाता है जब महिलाएं गर्भवती की स्थिति में होती है तो उस समय सरकार गर्भवती महिलाओं को ₹9000 की धनराशि प्रदान करती है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले व्यक्तियों को सरकार द्वारा मुफ्त में इलाज कराया जाता है जिससे गरीब व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति पर कोई प्रभाव न पड़े इस कारण से इस योजना को गरीब व्यक्तियों के लिए चलाया जा रहा है ताकि गरीब व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति के कारण इलाज नहीं कर पाते थे अब वह इस योजना के तहत अपना इलाज फ्री करा सकते हैं।

लाभ कैसे प्राप्त करें

आप इस योजना का लाभ किस प्रकार ले सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हम आपको इसमें देने वाले हैं यदि आपने अपना आयुष्मान कार्ड अभी नहीं बनवाया है तो जल्द से जल्द अपना आयुष्मान कार्ड जल्द से बनवा ले

इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ की जानकारी

प्रत्येक पात्र प्रतिवर्ष निशुल्क ₹500000 तक का इलाज फ्री करा सकते हैं।

इस योजना के तहत चिन्हित सरकारी व निजी अस्पताल में आप अपना इलाज निशुल्क करा सकते हैं।

भर्ती से 7 दिन पहले तक की जांचे भर्ती के दौरान उपचार व भोजन और डिस्चार्ज के बाद 10 दिन तक की दवाई निशुल्क दी जाती है।

इस योजना के तहत कैंसर, हृदय रोग ,मोतियाबिंद, डेंगू ,मलेरिया, चिकनगुनिया, डायबिटीज आदि बीमारियों का इलाज फ्री करा जाता है।

इस योजना के द्वारा सरकार द्वारा कुछ निजी व सरकारी अस्पतालों को चिन्हित किया जाता है जिसमें व्यक्ति अपना इलाज आसानी से करवा सकते हैं इस योजना के द्वारा व्यक्तियों को एक कार्ड प्रदान किया जाता है जिसकी मदद से वह किसी निजी व सरकारी अस्पतालों में अपना इलाज आसानी से करवा सकते हैं यदि जिन व्यक्तियों के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं इस योजना का लाभ कहीं भी लगती ले सकते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। यह योजना प्रमुख योजनाओं में से एक है इस योजना के द्वारा व्यक्ति अपना इलाज आसानी से करवा सकते हैं पहले की अपेक्षा इस समय मृत्यु में भी कमी आई है जो व्यक्ति पहले अपना इलाज किसी आर्थिक कारण से नहीं करवा पाते थे इस कार्ड के अनुसार अपना इलाज फ्री में करा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना विवरण

योजना का नामआयुष्मान भारत योजना
लाभ₹500000 प्रति वर्ष इलाज के लिए
लाभार्थीआर्थिक रूप से कमजोर पर गरीब व्यक्तियों के लिए
उद्देश्यगरीब व्यक्तियों को मुफ्त में इलाज प्रदान करना
ऑफिशल वेबसाइट pmjay .gov.in
अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे