उत्तर प्रदेश नरेगा कार्ड लिस्ट 2023 जारी : लिस्ट में नाम किस प्रकार चेक करें

नरेगा कार्ड लिस्ट 2022-23 अपडेट

आप सभी व्यक्ति जानते होंगे कि केंद्र सरकार द्वारा नरेगा कार्ड योजना कब प्रारंभ किया गया था इस योजना के तहत केंद्र सरकार गरीब व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करती है इस योजना के तहत गरीब व्यक्ति वर्ष में 100 दिन रोजगार प्रदान कर सकता है प्रत्येक दिन के किन सरकार द्वारा ₹208 प्रदान किए जाते हैं। केंद्र सरकार द्वारा नई लिस्ट जारी की गई है उस लिस्ट में आप अपना नाम किस प्रकार चेक कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

आप सभी व्यक्ति जानते होंगे कि राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष नरेगा कार्ड लिस्ट जारी की जाती है जिन व्यक्तियों ने 2022 में अपना नरेगा कार्ड ऑनलाइन किया था वह सभी व्यक्ति नरेगा कार्ड लिस्ट 2023 का इंतजार कर रहे हैं यदि आप नरेगा कार्ड लिस्ट 2023 में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि आप नरेगा कार्ड लिस्ट 2023 में नाम किस प्रकार चेक कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं।

आप व्यक्ति जानते होंगे कि नरेगा का पहला नाम मनरेगा था इसका नाम परिवर्तन 2005 में किया गया था नाम परिवर्तन होने के बाद अब इसे नरेगा नाम से जाना जाता है। इस योजना का आरंभ केंद्र सरकार द्वारा पूरे भारत के लिए किया गया था इस योजना के तहत व्यक्तियों को प्रति वर्ष राज्य सरकार द्वारा 100 दिन का रोजगार प्रदान किया जाता है एवं प्रत्येक दिन के ₹208 दिए जाते हैं यदि आप इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी जाना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

नरेगा कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें

यदि आप नरेगा कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए हैं स्टेप को फॉलो करके अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

आपको सबसे पहले नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट : Click here

1 . आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर Panchayat Samiti/Block Panchayat का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं।

2. Panchayat Samiti  वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको भारत के सभी राज्यों के नाम दिखाई देंगे आप उसी राज्य को सेलेक्ट करना है जिस राज्य के आप मूल निवासी हैं एवं जिस राज्य की आप लिस्ट चेक करना चाहते हैं।

3. जैसे आप अपने राज्य के नाम पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके राज्य के सभी जिलों के नाम आ जाएंगे आपको उन में से अपने जिले के नाम पर सेलेक्ट करना है जैसे ही आप उस पर सेलेक्ट करेंगे आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको आपके जिले के सभी ब्लॉक के नाम आ जाएंगे आपको उनमें से अपना ब्लॉक सेलेक्ट करना है।

4. जैसे आप अपने ब्लॉक के नाम पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके ब्लॉक के सभी पंचायतों के नाम आ जाएंगे आपको उनमें से अपनी पंचायत के नाम पर क्लिक करना है जैसे आप अपने पंचायत के नाम पर क्लिक करेंगे आपके सामने कि दूसरा पेज ओपन हो जाएगा जैसे कि आप नीचे इमेज देख सकते हैं।

5. आपका इमेज में अनेक सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे आपको इनमें से Job Card/Employment Register  वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके पंचायत के सभी नरेगा कार्ड धारकों के नाम आ जाएंगे आप उनमें से अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

नरेगा कार्ड योजना विवरण

आधिकारिक वेबसाइटClick here
योजना का नामनरेगा कार्ड योजना
उद्देश्यगरीबों को रोजगार प्रदान करना
धनराशि208/दिन
नरेगा योजना की शुरुआत2005
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment