पीएम किसान की राशि की लिस्ट जारी यहां पर लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

PM Kisan 15th Installment: पीएम किसान योजना केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए चलाई जा रही है एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत किसान भाइयों को ₹6000 प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता दी जाती है। ऐसे में आपको बता दे की पीएम सम्मन निधि योजना के अंतर्गत ₹6000 प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता पाने के लिए किसानों को पीएम किसान केवाईसी करवाना जरूरी होता है।

जिन किसान भाइयों के ई केवाईसी कंप्लीट नहीं है वह जल्द ही अपना ई केवाईसी कंप्लीट करवा ले तभी उन्हें पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता मिल पाएगा। ई केवाईसी करवाने के लिए किसान भाई पीएम किसान सम्मन निधि योजना के ऑफिसियल वेबसाइट या पीएम किसान योजना के वेबसाइट पर जाकर के वहां से अपना ई केवाईसी कंप्लीट करवा सकते हैं।

उसके बाद भी वह सरकार वह द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता का सकते हैं तो चलिए जानते हैं पीएम किसान ई केवाईसी कैसे करवाए? , पीएम केवाईसी करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज एवं इससे संबंधित जानकारी विस्तार से ताकि आप भी अपना पीएम किसान केवाईसी करवा ले।

PM Kisan 15th Installment

केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए समय-समय पर कई सारे योजनाएं चलाई जाती है। इन योजनाओं का लाभ सही किसानों तक पहुंच सके इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान ई केवाईसी की शुरुआत की गई है। इसके अंतर्गत किसान भाइयों को अपना ई केवाईसी कंपलीट करवाना होता है तभी उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के 11 करोड़ से भी अधिक किसानों को ₹2000 तीन आसान किस्तों में दी जाती है। ऐसे में कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 14वी किस्त के रूप में ₹2000 ट्रांसफर की गई है। मगर बहुत सारे ऐसे किसान थे जिनके बैंक खाते में अभी तक यह पैसा नहीं पहुंच पाया है तो अगर वह अपने पीएम किसान ईकेवाईसी कंप्लीट नहीं करवाए थे इस कारण से ही उनका पैसा उनके बैंक खाते में नहीं आ पाया है।

ऐसे में अब सरकार 15वीं किस्त जारी करने का योजना बना रही है। ऐसे में 15वीं किस्त जारी होने से पहले आप अपने पीएम की किस ईकेवाईसी करवा ले ताकि 15वी किस्त आसानी से आपके बैंक खाते में आ जाए। वैसे तो पीएम किसान ईकेवाईसी करवाने के कई सारे फायदे हैं मगर सही मायने में अगर जिन्होंने पीएम किसान की केवाईसी नहीं करवाया है तो उन्हें पीएम किसान योजना के द्वारा किसानों को दी जाने वाली कई सारी सहायताओं से वंचित कर दिया जाता है।

पीएम किसान ई केवाईसी करवाना हर एक किसान के जरूरी है तभी उनको सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता एवं अन्य सहायता मिल पाएगा तो चलिए जानते हैं कि आखिरकार आप पीएम किसान केवाईसी कैसे करवा सकते हैं।

पीएम किसान ई केवाईसी करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम किसान ई केवाईसी करवाने के लिए किसानों के पास निम्न जरूरी दस्तावेज होना चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक खाते का विवरण
  • भूमि से संबंधित दस्तावेज
  • आवासीय प्रमाण पत्र

पीएम किसान ई केवाईसी कैसे करें?

पीएम किसान ई केवाईसी करना बेहद ही आसान है पीएम किसान केवाईसी करने के लिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या फिर प्रधानमंत्री किसान योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के पीएम किसान ई केवाईसी आसानी से कर सकते हैं।

  • पीएम किसान ई केवाईसी करने के लिए पीएम किसान योजना के ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाए।
  • अब होम पेज पर पहचान विवरण वाले सेक्सन पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको ई केवाईसी या व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने का ऑप्शन दिखाई देगा यहां पर जानकारी दर्ज कर दे।
  • यहां पर आप अपना आधार कार्ड नंबर बैंक खाते का विवरण इत्यादि दर्ज करके कैप्चा सॉल्व करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आया होगा उस ओटीपी को दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आपका पीएम किसान केवाईसी कंप्लीट हो जाएगा।

पीएम किसान ईकेवाईसी कंप्लीट करवाना हर किसान के लिए अनिवार्य कर दिया गया है जिन्होंने अभी तक अपना पीएम किसान केवाईसी कंप्लीट नहीं करवाया उन्हें किसानों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में अगर आप भी पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत 15वीं किस्त पाना चाहते हैं तो आप अपना पीएम किसान ई केवाईसी जल्दी करवा ले ताकि आपके बैंक खाते में 15वीं किस्त का पैसा आ सके।

लिस्ट में नाम देखने के लिए यहां पर क्लिक करे।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment