पीएम किसान योजना: 11वीं किस्त का पैसा वापस करना होगा किसानों को, आपका नाम भी इस सूची में है या नही

PM Kisan Samman Nidhi: जिन किसानों के खाते में योजना की 11वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए गए हैं वह आसानी से PM Kisan Portal की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपको पैसे रिफंड करना है या नहीं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana). इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों के खाते में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद ट्रांसफर करती है. हाल ही में इस योजना की 11वीं किस्त और साल की दूसरी किस्त केंद्र सरकार ने करोड़ों किसानों के खातों में ट्रांसफर की. लेकिन, कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया है कि बहुत से ऐसे किसानों के खाते में भी योजना के पैसे ट्रांसफर हो गए हैं जो इसके पात्र नहीं हैं.

ऐसे में सरकार ऐसे किसानों से अपना पैसा वसूल करने जा रही है. इस काम के लिए सरकार ने सोशल ऑडिट शुरू किया है. इसके जरिए प्रशासन उन लोगों की पहचान कर रहा है जो इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। आप भी घर बैठे कुछ आसान स्टेप्स में पता कर सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिलना चाहिए या नहीं। तो आइए हम आपको बताते हैं इस योजना की पात्रता के बारे में और साथ ही उन चरणों के बारे में जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि आप 11वीं किस्त का पैसा वापस करना चाहते हैं या नहीं-

केवल इन लोगों को मिलेगा लाभ
पीएम किसान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत सरकार द्वारा उन किसानों को मदद करने के लिए किया गया है जो गरीब है.सीमांत और कम भूमि वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ मिलता है. अगर आपको 10,000 रुपये से अधिक का पेंशन मिलता है और कोई व्यक्ति इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करता तो वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है. इसके साथ ही एक परिवार में केवल एक ही व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिलेगा.

इस तरह चेक करें पैसे वापस करना होगा या नहीं
जिन किसानों के खाते में योजना की 11वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए गए हैं वह आसानी से PM Kisan Portal की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपको पैसे रिफंड करना है या नहीं. इसके लिए आपके सबसे पहले पोर्टल पर जाएं. इसके बाद आप Farmer Corner के ऑप्शन पर क्लिक करें. 

यहां मांगी गई सभी जानकारियां फिल करें और अपना आधार नंबर (Aadhaar Number) और बैंक अकाउंट डिटेल्स (Bank Account Detail) फिल करें. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें. इसके बाद आपको अगर You are not eligible for any refund amount दिखता है तो आपको पैसे वापस नहीं करने होगें. अगर Refund Amount दिख रहा है तो आप इस योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं हैं और आपको पैसे वापस करने होंगे.

इस तरह चेक करें लिस्ट

किसान लिस्ट में अपना नाम और खाते में पैसा आया या नहीं इसे घर बैठे ही चेक कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा। जिसके बाद आपको होमपेज पर Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा इस सेक्शन को आपको क्लिक करना है। वहीं इस सेक्शन को जब आप ओपन करेंगे तो आपको एक विकल्प दिखाई देगा Beneficiaries List, जिसमें आपको अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपके सामने Get Report का एक विकल्प आएगा जिसपर क्लिक करके आप लिस्ट देख सकते हैं इस लिस्ट में उन सभी किसानों का नाम शामिल होगा जिन्हें इस योजना का लाम मिला हो। वहीं इस लिस्ट में आप अपना नाम भी चेक कर सकते हैं।

छूटी हुई किस्त मिल सकती है साथ

जिन किसानों को इस योजना की अंतिम किस्त अभी तक नहीं मिली है। उनको भी पिछले किस्त के साथ जुड़ पैसा मिलेगा। यानी उन किसानों के खाते में 4000 रुपए आएंगे। इसके लिए अगर आपने रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो जल्द कर लें। बता दें कि 10 वी किस्त के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

किस तरह करें आवेदन

जो भी किसान इस पीएम किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह घर बैठे ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर अप्लाई किया जा सकता है। इसके अलावा पंचायत सचिव या पटवारी सेंटर पर जाकर भी इस योजना के लिए अप्लाई किया जा सकता है। वहीं रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदक इसी वेवसाइट पर जाकर अपना नाम भी चेक कर सकते हैं।

किसे मिलेगा इन सुविधाओं का लाभ

पीएम किसान योजना का लाभ उन्हीं किसानों को दिया जा रहा है जिनके पास अपनी युग्य खेती हो। अगर कोई व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है और वह इनकम टैक्स भरता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। वहीं इस योजना का उसी व्यक्ति को लाभ मिल सकेंगा जिन के नाम पर खेत हो। पुश्तैनी जमीन रखने वालों को इस योजना का लाभ हीं मिल पाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10 Kist Beneficiary Status and List, PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Installment Date : केंद्र सरकार किसानों की आय दोगुनी करने का हर संभव प्रयास कर रही है। इसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोदी सरकार (Modi Government) ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये देती है। किसान परिवारों को साल में तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं। जल्द ही पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त आने वाली है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10 Kist, PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Installment : सरकार की सबसे लाभदायक सरकारी योजना में से एक, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये देती है। किसान परिवारों को साल में तीन किस्तों में पैसे दिए जाते हैं। पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच प्रदान की जाती है।

कैसे देखे पीएम किसान किस्त स्टेटस

पीएम किसान किस स्टेटस देखने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना पड़ेगा या आप डायरेक्ट इस लिंक पर क्लिक कर सकते हो क्लिक करने से पहले आप नीचे तक पूरी जानकारी पढ़ ले नहीं तो आप को पता नहीं चलेगा किस प्रकार से हमें अपना पीएम किसान स्टेटस चेक करना है

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पीएम सम्मान निधि योजना का होम पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको नीचे में एक ऑप्शन नजर आएगा। Farmers Corner इसी में आपको Beneficiary Status का एक ऑप्शन नजर आएगा जेसीपी नीचे चित्र में दिखाया गया है आपको इसी पर क्लिक करना होगा


जैसे ऊपर बताया गया है आप जैसे ही बताएगा चित्र पर क्लिक करते हो तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा
यहां पर आपको तीन ऑप्शन नजर आएंगे

👉आधार नंबर

👉 मोबाइल नंबर

👉 बैंक अकाउंट नंबर 

आप अपना पीएम किसान किस स्टेटस इन में से किसी भी तरीके से देख सकते हो बस आपको नंबर डालना होगा।

तो आपके सामने आपका पीएम किसान स्टेटस ओपन हो जाएगा
इस तरह आप यहां से किसी भी किसान का स्टेटस चेक कर पाओगे यहां से आप पता लगा पाओगे कि आपके अगर पीएम किसान किस्त नहीं आ रही है तो इसमें क्या गलती है आपके सामने आपका पूरा अकाउंट ओपन हो जाएगा और आप गलती देख करके उसे ठीक करा सकते हो इस प्रकार से आप बहुत ही सामने ही अपना पीएम किसान थिस स्टेटस और उसमें होने वाली सारी कमी का भी यहां पता लगा सकते हो।

पीएम किसान किस्त के तहत नई लिस्ट जारी कर दी है अगर आपने अभी तक अपनी नई लिस्ट में नाम नहीं देता है तो यहां पर क्लिक करके आप अपना पीएम किसान लिस्ट में नाम देख सकते हो

अपने दोस्तों को भी शेयर करे