पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वी किस्त कब जारी होगी : इस दिनांक को जारी हो सकता है 14वी किस्त का पैसा

14वी किस्त कब तक जारी होगी

आप सभी किसान भाई जानते होंगे कि केंद्र सरकार द्वारा 27 फरवरी 2023 से 13वी किस्त का पैसा आना प्रारंभ हो गया है यदि आप 14वी किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें। आप सभी किसान भाई काफी लंबे समय से 14वी  किस्त का इंतजार कर रहे थे आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि केंद्र सरकार द्वारा कुछ किसान भाइयों के खातों में 13वी  किस्त का पैसा डाल दिया गया है एवं कुछ किसान भाई के खातों में अभी 13वी किस्त का पैसा नहीं आया है यदि आपका  13वी किस्त का पैसा नहीं आया है।

जिन किसान भाइयों का 13वी किस्त का पैसा आ गया है वह सभी किसान भाई 14वी किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि 14वी किस्त का पैसा केंद्र सरकार द्वारा किस दिनांक को जारी किया जाएगा। कुछ न्यूज़ चैनलों के माध्यम से जानकारी मिल रही है कि 14वी किस्त का पैसा मई 2023 के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा 14वी किस्त का पैसा जारी किया जाएगा हम आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे देंगे।

13वी किस्त का पैसा नहीं आया तो क्या करें

यदि आपका 13वी किस्त का पैसा नहीं आया है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी केवाईसी अवश्य कराएं जिन किसान भाइयों ने केवाईसी नहीं कराई थी उन किसान भाइयों की 13वी किस्त का पैसा नहीं आया है।

कैसे चेक करें 14वी किस्त का स्टेटस 

यदि आप 14वी  किस्त का पैसा चेक करना चाहते हैं तो आप अपने बैंक में जाकर 14वी  किस्त का पैसा आसानी से चेक कर सकते हैं यदि आप अपना 14वी किस्त का पैसा ऑनलाइन माध्यम से चेक करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर 14वी  किस्त का स्टेटस आसानी से देख सकते हैं। 

आपको सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है ब्राउज़र को ओपन कर लेने के बाद आपको उसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट का नाम लिखकर सर्च करना है। 

जैसे ही आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को  लिखकर सर्च करेंगे आपके सामने  पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट खुल कर आ जाएगी आपको इस वेबसाइट पर क्लिक करना है। 

जैसे आप उस वेबसाइट पर क्लिक करेंगे आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलकर आ जाएगा आपको उसे  स्क्रॉल करके नीचे आ जाना है। जहां आपको BENEFICIARY STATUS वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं। 

BENEFICIARY STATUS वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने यह दूसरा पेज ओपन हो जाएगा जैसे कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं आपको वहां पर कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर व कैप्चा कोड डालने के बाद आपको Get वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने  पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सभी किस्तों का स्टेटस खुल कर आ जाएगा आप उसमें अपनी 14वी किस्त का स्टेटस भी देख सकते हैं। 

यदि आपकी 14वी  किस्त नहीं आई होगी तो आपको वहां पर 14वी किस्त का स्टेटस नहीं दिखाई देगा। 

आधिकारिक वेबसाइटpmkisan .gov.in
योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
योजना का उद्देश्यकिसानों को आर्थिक मदद करना
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
धनराशि₹6000 प्रति वर्ष

पैसा नहीं आ रहा है तो क्या करें ? 

यदि आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं आ रहा है तो आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर E-KYC का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अपनी कुछ जानकारी अपडेट करनी होगी सभी जानकारी अपडेट करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपकी E-KYC हो जाएगी और आपका पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आना प्रारंभ हो जाएगा। 

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment