पीएम किसान सम्मान निधि योजना का 13वी किस्त का पैसा किस – किस का नहीं आया : यहां देखें पूरी जानकारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किस्त

आप सभी छात्र जानते होंगे कि केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किस्त का पैसा फरवरी 2023 के लास्ट सप्ताह में जारी किया गया था लेकिन केंद्र सरकार द्वारा कुछ किसान भाइयों का 13वी किस्त का पैसा नहीं डाला है आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि किन-किन किसान भाइयों की 13वीं किस्त का पैसा नहीं आया है इसकी पूरी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

किन किसान भाइयों का पैसा नहीं आया

आप सभी किसान भाई जानते होंगे कि केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किस्त का पैसा फरवरी माह में जारी किया गया था जिसमें कुछ किसान भाइयों का 13वी किस्त का पैसा नहीं आया था आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि जिन किसान भाइयों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ईकेवाईसी नहीं की थी उन किसान भाइयों का पैसा नहीं आया है यदि आप 13वी किस्त का पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ईकेवाईसी अवश्य करा लें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का प्रारंभ किया गया था इस योजना के तहत 2 एकड़ से कम जमीन वाले किसान भाइयों को प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक मदद की जाती है चाहे आप भारत के किसी भी राज्य के निवासी हो आप इसमें अपना आवेदन करके इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं इसमें प्रति 3 माह बाद किसान भाइयों के खाते में ₹2000 की किस्त डाली जाती है जिससे किसान भाई अपने खेती को और भी अच्छी प्रकार से पैदावार कर सकें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना विवरण

आधिकारिक वेबसाइटClick here
e KycClick here
मंत्रालयकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
धनराशि6000/वर्ष

अपनी किस्त का पैसा कैसे चेक करें

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किसी भी किस्त का पैसा चेक करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर अपना किसी भी किस्त का पैसा आसानी से चेक कर सकते हैं।

आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट : Click here

आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको Beneficiary Status वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व कैप्चा कोड डालना है। रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के बाद आपको Get वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके सभी किस्तों का विवरण खुलकर आ जाएगा।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment