टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

पीएम किसान 13वीं किस्त के कट गए इतने नाम अभी देखो

PM Kisan 13th kist 2023 : पीएम किसान 13वीं किस्त में इस बार बहुत से बदलाव किए गए हैं। वेबसाइट पर डाटा में इस बार आपको बहुत से परिवर्तन देखने को मिलेंगे और सरकार द्वारा वेबसाइट का स्ट्रक्चर भी थोड़ा चेंज कर दिया गया अबकी बार जो किसान अनियमित ढंग से किस्तों को प्राप्त कर रहे थे उनको बिल्कुल हटा दिया जाएगा इसके लिए सरकार ने ईकेवाईसी की व्यवस्था की है जिससे वास्तविक पात्रों की पहचान हो सके।

PM Kisan 13th Instalment: सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान के अपात्र लाभार्थ‍ियों के ख‍िलाफ अभ‍ियान चलाया जा रहा है. सरकार की तरफ से अपात्र क‍िसानों का नाम ल‍िस्‍ट से काटा जा रहा है. इसी कारण इस बार पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त म‍िलने में देरी हो रही है।

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त को लेकर क‍िसानों को इंतजार लंबा होता जा रहा है. पहले इस क‍िस्‍त के 26 जनवरी से क‍िसानों के खाते में आने की उम्‍मीद की जा रही थी. लेक‍िन अब इसको नई तारीख सामने आ रही है. दरअसल, सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान के अपात्र लाभार्थ‍ियों के ख‍िलाफ अभ‍ियान चलाया जा रहा है. सरकार की तरफ से अपात्र क‍िसानों का नाम ल‍िस्‍ट से काटा जा रहा है. इसी कारण इस बार पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त म‍िलने में देरी हो रही है।

2.41 करोड़ क‍िसानों को म‍िली 11वीं क‍िस्‍त
सरकार की तरफ से ल‍िस्‍ट से नाम काटे जाने का कारण ई-केवाईसी, भूलेख सत्‍यापन नहीं कराना और बैंक अकाउंट को आधार से ल‍िंक नहीं कराना है. जागरूकता के ल‍िए सरकार की तरफ से गांव-गांव जाकर ई-केवाईसी श‍िव‍िर भी लगाए जा रहे हैं. यूपी में 11वीं क‍िस्‍त 2.41 करोड़ क‍िसानों को म‍िली थी, 12वीं क‍िस्‍त में यह संख्‍या घटकर 1.7 करोड़ रह गई. अब 13वीं क‍िस्‍त से पहले 33 लाख क‍िसानों के नाम काटे जाने की जानकारी सामने आ रही है।

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment