प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 जारी : जिन व्यक्तियों का इस लिस्ट में नाम होगा उन व्यक्तियों के खाते में आवास बनाने के लिए पैसा भेजा जाएगा /

अपने नाम का आवास कैसे चेक करे

भारत सरकार देश के सभी गरीब परिवार को ग्रामीण आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रूपए प्रदान करते है। ताकि किसी भी गरीब परिवार को कच्चा मकान या झुग्गी में रहकर जीवन यापन करना ना पड़े। लेकिन बहुत से लोगो को अपने नाम का आवास कैसे चेक करते है पता नहीं होता है। इसलिए हम आप सभी लोगो को मोबाइल से ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट में नाम चेक करने का बहुत ही आसान तरीका बताते है जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

आप सभी व्यक्ति जानते होंगे कि केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत केंद्र सरकार गरीब व्यक्ति जिनके पास पक्का आवास नहीं होता है उन सभी व्यक्तियों के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत उन सभी व्यक्तियों को आवास बनाने के लिए 120000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाती है जिससे कि वह व्यक्ति अपना पक्का आवास बना सके क्योंकि आज के समय में कच्चे मकान और झुग्गियां में रहना बहुत ही कठिन कार्य है क्योंकि आजकल कुछ प्राकृतिक आपदा जैसे वर्षा, बाढ़ ,भूकंप आदि आने से कच्चे मकान और झुग्गियां टूट जाती है

लिस्ट में नाम कैसे देखें

अभी तक देश के 2 करोड़ से अधिक गरीब परिवार को पक्का मकान मिल चूका है और जितने भी गरीब परिवार को नहीं मिला है। उसे बहुत जल्दी घर मिलने वाला है क्योकि अभी अभी ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट जारी हुआ है। जिसमे लाखो लोगो के नाम आया है। मगर बहुत से लोगो को अपने नाम का आवास चेक करने का तरीका पता नहीं होता है जिसके कारण लाभ नहीं ले पाते है। तो आइए ज्यादा समय नहीं लेते है और ग्राम पंचायत की नई आवास लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया को आसान शब्दों में बताते है।

  • सबसे पहले अपने नाम का आवास चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा यदि आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • इसके बाद आपके मोबाइल में ग्रामीण आवास योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद दिए गए खाली बॉक्स में रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर submit करने पर आपके नाम का आवास खुल जायेगा।

अपने ग्राम पंचायत का आवास सूची ऐसे चेक करे

  • सबसे पहले ग्राम पंचायत की नई आवास लिस्ट चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा यदि आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • इसके बाद आपके मोबाइल में ग्रामीण आवास योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे आपके दाएं साइड में Advanced Search के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद ग्रामीण आवास योजना के लिस्ट चेक करने का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे सबसे पहले आपको अपना , राज्य , जिला , ब्लॉक , ग्राम पंचायत चुनना है उसके बाद अपना नाम , पिता का नाम , बीपीएल नंबर , अकाउंट नंबर , भरकर Search बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  • सर्च बटन को सेलेक्ट करने के बाद आपके ग्राम पंचायत के जितने लोगो का आवास लिस्ट में नाम आया सभी का नाम खुल जायेगा जिसमे अपना नाम खोजकर चेक कर सकते है।
  • इस प्रकार आप घर बैठे मोबाइल से अपने ग्राम पंचायत आवास नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।
आधिकारिक वेबसाइटpmayg.nic.in
योजना का नामप्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
धनराशि120000 ₹
लिस्ट डाउनलोडClick here
शुरू की गईभारत सरकार द्वारा

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

ग्राम पंचायत में कितने लोगो का आवास आया है कैसे पता करे ?

सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को गूगल से सर्च बॉक्स में टाइप करके ओपन करना होगा उसके बाद Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन आएगा जिसे चुनकर अपने ग्राम पंचायत का आवास लिस्ट आसानी से देख सकते है।

आवास योजना में अपना नाम कैसे जोड़े ?

सबसे पहले ग्रामीण आवास योजना में नाम जोड़ने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा। उसके बाद awaassoft के विकल्प में जाने पर data entry के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करके आवास योजना में अपना नाम आसानी से जोड़ सकते है।

ग्रामीण आवास योजना में कौन कौन पात्र है ?

ग्रामीण क्षेत्र के सभी गरीब परिवार पात्र है जिसके पास गरीबी रेखा राशन कार्ड है और 2011 की जनगणना सूची में नाम है।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment