यूपी बोर्ड ने आंसर शीट से लेकर नकल रोकने के लिए किए कई बदलाव; 10वीं-12वीं परीक्षा में बैठेंगे 54 लाख स्टूडेंट

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 2025 में होने वाले 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के लिए उत्तर पुस्तिकाओं में कुछ संशोधन करने की योजना बनाई है. शिक्षा परिषद का दावा है कि संशोधन से लाखों छात्रों को सहूलियत मिलेगी. साथ ही नकल पर नकेल लगाने में भी मदद मिलेगी. 2025 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए 54 लाख 38 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. इसके लिए 4 करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाएं छपवायी जानी हैं.

बोर्ड की कॉपियों में होंगे यो बदलाव



-कॉपी के प्रथम पेज पर रोल नंबर लिखने के स्थान पर बॉक्स होंगे. इनमें छात्रों को अपना अनुक्रमांक रोल नंबर भरना होगा.

– प्रथम पेज पर 9 बिन्दु भरने हैं. जिसमें से 6 बिंदुओं की जानकारी छात्रों को भरनी है. तीन बिंदु कक्ष निरीक्षकों को भरना होगी. परीक्षा केंद्र का नाम लिखने का विकल्प कक्ष निरीक्षक को भरना पड़ेगा.

-बोर्ड की कॉपी में छात्रों के लिए हिदायत लिखी रहती है कि उन्हें अपना नाम कहीं पर नहीं लिखना है सिर्फ रोल नंबर ही अंकित करना है. उसके बावजूद बहुत से छात्र कॉपियों के पहले पन्ने पर धार्मिक या कोई चिन्ह बना दिया करते थे. बोर्ड ने इसे गलत बताया है और निर्देश में उल्लेख कर दिया गया है कि किसी प्रकार का चिन्ह कॉपी के ऊपर नहीं बनाना है.


-साथ ही यूपी बोर्ड की कॉपियों के अंदर पेज नंबर 3 पर उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतीक चिन्ह के साथ ही माध्यमिक शिक्षा परिषद लिखा हुआ बड़ा सा लोगो का वाटरमार्क लगा रहता था. जिस पन्ने पर वाटरमार्क वाला यह लोगो प्रिंट रहता था उस पन्ने को बहुत से छात्र खाली छोड़ देते थे जबकि तमाम छात्र लोगो वाले पन्ने पर उस स्थान को छोड़कर ही लिखते थे जहां पर लोगो बना रहता था. जिसको देखते हुए अब यूपी बोर्ड ने इस लोगो का साइज छोटा कर दिया है और उसको पन्ने पर बने लाइन के ऊपर कर दिया गया है. जिससे कि अब लोगो प्रतीक चिन्ह वाले पन्ने पर भी छात्र आसानी से लिख सकेंगे.

-2025 की बोर्ड परीक्षा के दौरान जिन छात्रों को बी कॉपी लेने की जरूरत पड़ेगी उन सभी छात्रों को अब ए कॉपी में भी उसका जिक्र करना होगा. जिससे छात्र की बी कॉपी की सुरक्षा और अधिक पुख्ता हो जाएगी. नई व्यवस्था में बी कॉपी में एक कॉलम बनाया गया है जहां पर छात्र अपने रोल नंबर के अलावा ए कॉपी का सीरियल नंबर भी भरेंगे. जिससे उनकी बी कॉपी की सुरक्षा भी बढ़ जाएगी और उसकी अदला बदली की गुंजाइश भी कम हो जाएगी.

-2025 में 10वीं की ए कॉपी मेजेंटा पिंक कलर की होगी. बी कॉपी का रंग डार्क रेड रहेगा. इसी तरह से 12वीं की कक्षा की ए कॉपी डार्क ब्राउन रंग की होगी. बी कॉपी का रंग डार्क वायलेट होगा. परीक्षा में नकल और धांधली रोकने के लिए हर साल कॉपियों का रंग बदला जाता है उसी के क्रम में इस साल भी रंग बदला गया है. साथ ही कॉपियों के ऊपर पन्नों की क्रम संख्या जहां ऊपर प्रिंट रहती थी अब इसे बदलकर नीचे की तरफ शिफ्ट कर दिया गया है. जिससे कि 2025 की परीक्षा से कॉपियों के पन्नों की क्रम संख्या अब छात्रों को ऊपर की जगह नीचे छपी हुई देखने को मिलेगी.

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment