नई राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें : इन व्यक्तियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

राशन कार्ड नई लिस्ट अपडेट

राशन कार्ड की नई सूची में आप लोगों के नाम शामिल किए जाते हैं। जिन्होंने नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन दिए हुए थे। पहले से राशन कार्ड का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। उन सभी को राशन कार्ड का लाभ लगातार मिलते रहे इसके लिए सभी पहलुओं को जांच कर राशन कार्ड की सूची तैयार कर आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाते हैं आज के समय में राशन कार्ड के माध्यम से कई प्रकार के सरकारी योजनाओं का लाभ दिए जा रहे हैं। इस लेख में आपको स्टेप बाय स्टेप तरीका बताया गया है आप किस प्रकार राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम चेक कर पाएंगे।

समय-समय पर खाद्य संसाधन विभाग के द्वारा राशन कार्ड के लिस्ट में संशोधन किया जाता है आपको बता दें, खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी की जाती है। उस राशन कार्ड की लिस्ट में वैसे लोगों के नाम जुड़े होते हैं जिन्होंने नई राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन दिए हुए थे या जिनके पास पहले से राशन कार्ड था उन राशन कार्ड में संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन दिए हुए थे। जिनका नाम राशन कार्ड की लिस्ट में आ जाता है या नहीं उनका आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो चुका है अव राशन कार्ड के सभी प्रकार के लाभों को ले सकते हैं।

राशन कार्ड ई – केवाईसी कैसे करें

आप सभी व्यक्तियों को पता होगा कि अब सभी राज्यों द्वारा राशन कार्ड ई – केवाईसी कराई जा रही है। यदि आप इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े। इसके तहत परिवार के सभी सदस्यों को अपने फिंगर प्रिंट अपडेट करने होंगे जिनके फिंगर प्रिंट होगे उन व्यक्तियों को ही राशन दिया जाएगा। इसलिए आप सभी अपनी – अपनी ई केवाईसी अवश्य करा ले।

Types of Ration Card

  1. अंत्योदया (AAY) राशन कार्ड: इस प्रकार का कार्ड सबसे कमजोर वर्ग के लोगों को प्रदान किया जाता है, जो सरकार द्वारा निर्धारित मानकों से नीचे होते हैं।
  2. राशन कार्ड दो प्रकार के होते हैं।
  3.  APL Ration Card – एपीएल राशन कार्ड उन व्यक्तियों के लिए है जो गरीबी रेखा से कुछ ऊपर होते हैं एवं एपीएल राशन कार्ड के माध्यम से  प्रतिमाह एक व्यक्ति को 3 किलो गेहूं 2 किलो चावल प्रदान किए जाते हैं।
  4.  BPL Ration Card – बीपीएल राशन कार्ड उन व्यक्तियों के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे होते हैं एवं जिनकी आय प्रतिवर्ष एक लाख से कम होती है वह अपना बीपीएल कार्ड बनवा सकते हैं इस कार्ड के माध्यम से एक व्यक्ति को प्रतिमाह 3 किलो गेहूं 2 किलो चावल के साथ सरसों का तेल, दाल व चीनी प्रदान की जाती है।

फ्री राशन कार्ड लिस्ट विवरण 

जैसे कि आप सभी व्यक्ति को जानकारी होगी कि राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर राशन कार्ड धारकों को फ्री में भी राशन प्रदान किया जाता है।  इस योजना का लाभ वही व्यक्ति ले सकते हैं जिन्होंने अपना राशन कार्ड बनवाया हुआ है। इसमें राज्य सरकार द्वारा नई लिस्ट जारी की जाती है उसमे उन सभी व्यक्तियों के नाम होते हैं जिन्हें मुफ्त में राशन प्रदान किया जाएगा यदि इस लिस्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर इस लिस्ट को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment