पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वी किस्त का लाभ लेने के लिए यह कार्य जरूर करें, इन व्यक्तियों का ही पैसा आएगा।

पीएम किसान योजना अपडेट

आप सभी व्यक्ति जानते होंगे कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा प्रतिवर्ष किसानों के खाते में ₹6000 के धनराशि भेजी जाती है। यह धनराशि केंद्र सरकार द्वारा तीन किस्तों में जारी की जाती है प्रत्येक किस्त में ₹2000 के धनराशि भेजी जाती है। जो किसान भाई इस योजना का लाभ ले रहे हैं। वह अपनी 16वीं किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि 16वीं किस्त का पैसा कब जारी होगा एवं यह पैसा किन-किन किसानों के खाते में सबसे पहले आएगा इसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

अगर आपने अभी किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक 15 वी किस्त प्राप्त कर ली है लेकिन अब आपको 16वीं किस्त का इंतजार है तो आपको भी पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर देना चाहिए पीएम किसान योजना में कैसे रजिस्ट्रेशन करना है इसकी विस्तार से जानकारी इसी लेख में मिल जाएगी इसके लिए इस आर्टिकल को तुरंत ही शुरू से लेकर लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त

आप सभी को तो पता ही होगा कि नवंबर महीने में सरकार के द्वारा किसान भाइयों के अकाउंट में 15वीं किस्त का पैसा भेजा गया लेकिन अभी तक 16वी किस्त का पैसा नहीं भेजा गया है। इसी वजह से किसान भाइयों को अगली आने वाली किस्त का बहुत थी बेसब्री से इंतजार है तो इंतजार कर रहे किसान भाइयों की जानकारी के लिए बता दूं बहुत ही जल्द अगले महीने में किसानों की अकाउंट में किस्त का पैसा भेजा जाएगा लेकिन इसकी कोई अभी तक ऑफिशियल दिनांक घोषित नहीं हुई है लेकिन जनवरी या फरवरी महीने के अंतिम तारीख तक सभी लाभार्थी किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त का पैसा सफलतापूर्वक भेजा जा सकता है। जैसे ही आपका पैसा आएगा हम आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे देंगे।

किसान भाई ई केवाईसी जरूर करें

सभी किसान भाइयों को आज ही केवाईसी कर लेना चाहिए क्योंकि ई केवाईसी करवाना बहुत ही जरूरी है वरना किसानों की किस्त रुक जाएंगी किसान भाइयों के लिए सबसे जरूरी बातें है कि किसानों को 30 दिसंबर से पहले ही पहले ई केवाईसी करवाना पड़ेगा इसके साथ-साथ बैंक अकाउंट में एनपीसीआई भी लिंक करना होगा। इन सभी कार्य को कराने के बाद पीएम किसान सम्मान सम्मान निधि योजना के तहत मिला दे ₹2000 अकाउंट में आ पाएंगे।

आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in
योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
16वी किस्त का पैसाजनवरी या फरवरी मे
पोस्ट का नामपीएम किसान 16वी किस्त अपडेट

PM किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए हुए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर “फार्मर कॉर्नर” का विकल्प दिखेगा उसे पर क्लिक कर देना है।
  • यहां पर अब आपको “न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन” का ऑप्शन दिखेगा इसे चुन लेना है।
  • इसके बाद “Rural and Urban” फार्मर का ऑप्शन दिखेगा इसको चुनना है।
  • अब आपको अपना “आधार कार्ड” नंबर और “मोबाइल नंबर” भी दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद अब आपको अपना “राज्य” सेलेक्ट करना है।
  • आपको “गेट ओटीपी” ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जो मोबाइल नंबर डाला है इस मोबाइल फोन में “ओटीपी” आएगी उसको वेरीफाई कर देना है।
  • “सबमिट” बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके आज सभी खेत से संबंधित “डॉक्यूमेंट” को भी अपलोड कर दें।
  • अब आपको “save” बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद अब आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है।
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment