पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वी किस्त इस दिनांक को आयेगी : यहां से चेक करे अपना स्टेटस

PM Kisan Yojana Update

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मदद देती है जिन किसान भाइयों के पास कम जमीन होती है वही किसान भाई इस योजना का लाभ उठा सकते हैं अब सभी किसान भाई इस योजना का लाभ ले रहे हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार प्रतिवर्ष ₹6000 की धनराशि किसान भाइयों के खाते में भेज दिए जाते हैं। यह पैसा किस्तों के माध्यम से खाते में भेजा जाता है सभी किसान भाई अपनी 16वीं किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं। हाल ही में 15 नवंबर के दिन योजना की 15वीं किस्त की राशि किसानों के खाते में सफलतापूर्वक वितरित की जा चुकी है और अब किसानों को सलामी किस्त जारी होने की बेसब्री से इंतजार है, तो यहां पर आपको हम किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को सजा करने वाले हैं। यदि आप भी देश के मूल निवासी किसान हैं और किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता का लाभ ले रहे हैं। तो आप अगली किस्त आने की 16वीं किस्त जारी होने की तिथि के बारे में आप अवश्य जानने की इच्छुक होंगे। केंद्र सरकार द्वारा 16वीं किस्त का पैसा जल्द ही जारी किया जा सकता है।

PM Kisan 16th Installment Date 2024

योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
लाभार्थीदेश के किसान
कुल राशि6000 रुपये प्रति वर्ष
कुल लाभार्थीकरीब 11 करोड़
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in

15वीं किस्त आ जाने के बाद अब प्रत्येक लाभार्थी किसानों को योजना की 16वीं किस्त की राशि जारी होने की प्रतीक्षा है। अभी तक किसी को भी नहीं पता है कि अगली किसी की राशि कब तक जारी की जाएगी। क्योंकि इसको लेकर सरकार ने अभी भी प्रकार की आधिकारिक सूचना नहीं दी है। वैसे भी सरकार एक किस जारी होने के बाद अगली किस्त जारी होने की सूचना जारी होने के 10 से 15 दिन पहले ही देते हैं लेकिन पिछले आंकड़ों और जानकारी को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको 16वीं किस्त जारी होने की संभावित तिथि भी जानकारी देने वाले हैं|

पीएम किसान 16 में किस्त कब आएगी ?

अब आप सभी को पता ही होगा की योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को प्रतिमा ₹6000 तो ₹2000 करके किस्तों के आधार पर दिए जाते हैं बता दे कि यह 2000 की किस्त 4 महीने के अंतराल में जारी की जाती है। तो बता दे कि पिछले यानी की 15वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर 2023 के दिन सभी किसानों के खाते में हस्तांतरित की थी। ऐसे में 16वीं किस्त प्रतीक्षा कर रहे लाभार्थियों को बता दें की योजना के नियमों के मुताबिक अगली किस्त जारी किस्त के चार महीने के बाद जारी की जाती है।

अभी पिछले किसी के जारी हुए डेढ़ महीने ही चुके हैं तो ऐसे में अगली किस्त के लिए पढ़ाई महीने का समय शेष है। यानी की अगली 16वीं किस्त फरवरी से मार्च में किसानों को प्रदान की जाएगी। हालांकि 16वीं किस्त की स्पष्ट तारीख की आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। जैसे ही 16वी किस्त का पैसा जारी होगा हम आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे देंगे।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment