मोबाइल नंबर से आयुष्मान कार्ड कैसे निकाले / Aayushman Card Downlod by Mobile Number

मोबाइल नंबर से आयुष्मान कार्ड कैसे निकाले : आप सभी जानते हैं कि सरकार देश के नागरिकों को लाभ देने के लिए आयुष्मान कार्ड योजना चला रहे हैं। इस योजना के माध्यम से आयुष्मान कार्ड धारकों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मोबाइल नंबर से आयुष्मान कार्ड कैसे निकाले इसकी जानकारी देंगे। अगर आपने आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किया है और उसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल का पूरा अवलोकन करें इसमें सभी जानकारी दिया है।

आयुष्मान कार्ड के माध्यम से देश के गरीबों को आर्थिक सहायता मिलती है वे अपना इलाज फ्री में करा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड को आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर बनवा सकते हैं , इसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी जानकारी इस आर्टिकल में दिया है। आयुष्मान कार्ड से गरीबों को 500000 तक का बिमा देते हैं इससे किसी भी अस्पताल में ईलाज फ्री में हो सकता है। इससे जो लोग बड़ी बीमारी से जूझ रहे हैं वे अपना इलाज करा सकते हैं। इसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया नीचे दिया है।

आयुष्मान कार्ड की लिस्ट कैसे देखें ?

आयुष्मान कार्ड की लिस्ट देखने के लिए आप इसके वेबसाइट में जाएँ और I Am Eligible के विकल्प में जाकर अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट क्या है ?

आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmjay.gov.in है।

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान कार्ड निकालने की जानकारी दे दिया है , उम्मीद है आपको सभी जानकारी अच्छे से समझ आई होगी। आपको इस वेबसाइट से ऐसी और भी जानकारी मिल जाएगी। इस आर्टिकल के अवलोकन के बाद इसे शेयर अवश्य करें , धन्यवाद।

आयुष्मान कार्ड 500000 का फ्री इलाज : जैसा कि आप सभी जानते हैं सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड जारी किए गए इसके माध्यम से गरीब परिवार के सदस्य अपना ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं अगर आपका आयुष्मान कार्ड बना हुआ है. तो आप और आयुष्मान कार्ड को इंटरनेट के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं या आप आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करके उसकी डिटेल को जान सकते हैं इसलिए मैं आपको नीचे बताया गया है आपको किस प्रकार से अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के माध्यम से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना है।

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google को ओपन कर लेना है गूगल आपको जैसा निचे चित्र में दिखाया गया है. आयुष्मान कार्ड download लिखकर सर्च करना है या आप नीचे दी गई लिंक को भी सर्च कर सकते हैं आपको इस वेबसाइट का नाम सही तरीके से देख लेना है आपको नीचे दिखाया गया है

bis.pmjay.gov.in

जैसी आप वेबसाइट को खोलेंगे आपको वहां पर आधार कार्ड का ऑप्शन सेलेक्ट करने को मिलेगा आप उस पर टिक करना है आप नीचे चित्र में देख सकते हैं

आधार पर टिक करने के बाद आपके सामने तीन सेक्शन भरने को मिलेंगे. जिसमें आपको स्कीम तथा अपने राज्य सेलेक्टकरना है और तीसरे ऑप्शन में अपने आधार कार्ड नंबर को डाल लेना है. जैसी आपकी तीनों काम कर लेंगे उसके बाद आपको Generate OTP पर क्लिक करना है. आपके आयुष्मान कार्ड/ AAdhar Card से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा आप उस और टीपी को वहां पर एक ऑप्शन आएगा उसमें भरकर अपनी डिटेल देख सकते हैं।

अगर आपका आयुष्मान कार्ड बना हुआ होगा तो डाउनलोड हो जाएगा. उसको आप मोबाइल में देख सकते हैं अगर आपने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है तो जैसा आपको नीचे चित्र में दिखाया गया है. इस तरीके का Result देखने को मिलेगा अगर आपको यह तरीका पसंद आया तो इसको अपने दोस्तों को भी बताइएगा इससे वह भी जान सके कि उनका आयुष्मान कार्ड बना हुआ है या नहीं बना हुआ है तो वह इस तरीके से डाउनलोड कर सके.

धन्यवाद

tags ; Related searches
ayushman card download pdf
ayushman card download up
ayushman card download cg
ayushman card check
ayushman card online
pmjay
ayushman card list
ayushman bharat

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment