राशन कार्ड लिस्ट मे नाम ऐसे जोड़ें | Add New Member Ration Card 2022: जल्दी जोड़े राशन कार्ड मे नाम 

राशन कार्ड लिस्ट मे नाम ऐसे जोड़ें | Add New Member Ration Card 2022: जल्दी जोड़े राशन कार्ड मे नाम 

Add Member in Ration Card : राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें:– दोस्तों जैसे की आप सब जानते है की Raction Card हमारे लिए कितना जरुरी दस्तावेज है। राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का नाम दर्ज होना जरुरी है। आपको बताने वाले है की किस प्रकार से आप अपने परिवार के सदस्य का नाम ऑनलाइन घर बैठे राशन कार्ड में दर्ज कर सकते है। क्योंकि लोगो के सामने कई ऐसी समस्याएं आती है यदि उनके परिवार में कोई अन्य सदस्य जुड़ता है तो उसका नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए कई प्रकार की दिक्क़ते आती है, तो दोस्तों इस लेख को पूरा देखें और ध्यानपूर्वक पढ़ें इससे आप जान सकेंगे की आप राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें। कैसे आप अपना राशन कार्ड सूची में नाम जोड़ सकते हो और कैसे आपको अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में  देखना है।

Add Member in Ration Card (राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें ?)

राशन कार्ड ( Ration Card ) में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसे अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपनी आईडी बनाएं। इसके बाद Add New Member का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें, उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। अब आप यहां अपने परिवार के विवरण अपडेट कर सकते हैं। फॉर्म के साथ दस्तावेज़ की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करें। फॉर्म सबमिट करने पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। इसके अलावा पोर्टल से फॉर्म को ट्रैक किया जा सकता है। अब दस्तावेजों और फॉर्मों का सत्यापन होता है। फॉर्म स्वीकार होने के बाद राशन कार्ड डाक ( New Ration Card  ) के माध्यम से आपके घर पहुंच जाएगा।

Add New Member in Ration Card 2022 highlights

आर्टिकल का नामराशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें
सम्बंधित विभागखाद्य एवं आपूर्ति नागरिक विभाग
लाभसरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभार्थी बनना
उद्देश्यराशन कार्ड में नया नाम जोड़ना और नाम हटाना
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
आवेदन मोडऑनलाइन
वर्तमान वर्ष2022
आधिकारिक वेबसाइटfcs.up.gov.in

नया राशन कार्ड भी ऑनलाइन बनाया जा सकता है

अब नया राशन कार्ड ( Ration Card 2022 ) बनवाने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन की जा रही है। आपको बता दें कि इस कार्ड को बनाने का काम दो कैटेगरी में किया जाता है। सरकार गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए बीपीएल राशन कार्ड ( BPL Ration Card ) बनाती है, जबकि गरीबी रेखा से ऊपर रहने वालों के लिए बीपीएल राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं।

New Member Add Ration Card

नए Ration Card की सूची में नए परिवार के सदस्य को जोड़ने के लिए आपको 2 तरीके बताए जा रहे हैं आप इनमे से किसी भी एक तरीके को अपनाकर Ration Card की सूची में नए परिवार के सदस्य के नाम को जोड़ सकते हैं पहला तरीका ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से है और दूसरा तरीका ऑफलाइन है जिसमें आपको ऑफलाइन फॉर्म भर के जमा करना होता है कई जगहों पर इस्तेमाल कई बार किसी न किसी वजह से नाम राशन सूची ( Ration Card List ) से हटा दिया जाता है, ऐसे में आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. खासकर तब जब आपको पता ही न हो कि आपका नाम राशन कार्ड ( Ration Card ) की सूची से हटा दिया गया है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें। इसके जरिए आप आसानी से अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं।

Ration Card Member Add Docoment

  • Aadhar Card
  • Bank Passbook
  • Photo
  • Birth Certificet
  • Ration Card Form
  • All family member Aadhar Card

लिस्ट में नाम कैसे चेक करें : Ration Card List Check Online

  • पहले आधिकारिक वेबसाइट https://nfsa.gov.in/Default.aspx . पर जाएं
  • इसके बाद राशन कार्ड के विकल्प को चुनें।
  • अब आपको राज्य पोर्टल पर Raction Card विवरण वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको इसमें अपने राज्य और जिले का चयन करना होगा।
  • जिले के बाद आपको अपने ब्लॉक का नाम दर्ज करना होगा, फिर पंचायत का नाम चुनें।
  • यहां आप अपनी राशन दुकान के दुकानदार का नाम और राशन कार्ड ( Ration Card ) के प्रकार का चयन करें।
  • इसके बाद आपके सामने नामों की एक सूची आ जाएगी, जो कि राशन कार्ड धारकों की है। तो आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपका नाम नहीं कटेगा। आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

राशन कार्ड से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  1. राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ना ज़रूरी है क्या? हां, राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ना ज़रूरी है क्योंकि Ration Card के माध्यम से राशन के अतरिक्त अन्य सरकारी सेवा सुविधाओं का लाभ भी दिया जाता है।
  2. Types of Ration cards क्या है? भारत सरकार के खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा मुख्य रूप से तीन प्रकार राशन कार्ड जारी किये गये हैं जैसे कि BPL Ration Card, APL Ration Card & Antyodaya Ration Card (AAY)
  3. क्या राशन कार्ड कैंसल हो सकता है? जी हाँ, बिल्कुल ration card cancel हो सकता है। राशन कार्ड को रद्द करने के लिए या राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा।
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment