श्रम कार्ड बना हुआ है तो एक ₹1000 की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें। E Shram Card list 2023

E shram card payment list : अगर आपने भी श्रम कार्ड बनवाया है तो आपके लिए खुशखबरी है सरकार द्वारा ₹1000 जारी किए जा रहे हैं आप अपने भरण-पोषण भत्ते को इस लेख में बताए गए तरीके के अनुसार जांच कर सकते हैं आप अपने परिवार में बनवाई गई श्रम कार्ड के भी रुपए चेक कर सकते हैं इसके लिए आप इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े और इसको अपने दोस्तों को भी शेयर कीजिएगा जिससे वह भी अपने श्रम कार्ड पेमेंट की जांच कर सकें।

E Shram Card: क्या आपने अपना और अपने परिवार का ई श्रमिक कार्ड बनाया है और आप जानना चाहते हैं कि आपके घर में किस-किस को ₹1000 की धनराशि ट्रांसफर हुई है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सच है कि सरकार के द्वारा ₹1000 जारी किया गया है। भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा देश के सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों जैसे छोटे-मोटे दुकान वाले और छोटे-मोटे व्यवसाय वाले लोगों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई एक योजना है, योजना के तहत करीब 29 करोड़ लोगों ने आवेदन किया है। अभी तक केंद्र सरकार के द्वारा किसी भी इस श्रम कार्ड धारक के बैंक खाते में ₹1000 की धनराशि नहीं ट्रांसफर की गई है हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ₹1000 की धनराशि उत्तर प्रदेश के सभी ई श्रम कार्ड धारकों के खाते में ट्रांसफर की गई है।

₹1000 धनराशि इन सभी खाते में ट्रांसफर की गई – E Shram

ई श्रम कार्ड योजना के तहत ₹1000 की धनराशि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा भरण-पोषण भत्ता योजना के तहत ट्रांसफर की गई है हालांकि यह केवल उन्हीं के खाते में ट्रांसफर की गई है जो उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और जिन्होंने भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत अपना ई श्रम कार्ड बनवाया हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक सरकार के द्वारा केवल ₹1000 की पहली किस्त ही जारी की गई है जिसे देखने के लिए आप उत्तर प्रदेश के श्रम विभाग पोर्टल ( E Shram Card Status Check ) पर जाकर अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड ₹1000 कैसे चेक करें? [ E Shram Card Status Check ]

नीचे दिए गए उत्तर प्रदेश सरकार के सरकारी वेबसाइट के माध्यम से आप अपने परिवार का और अपना ई श्रम कार्ड के ₹1000 की जांच कर सकते हैं प्रक्रिया नीचे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

जिन्होंने e shram card बनवाया है और वह जानना चाहते हैं कि उन्हें e shram card payment ₹1000 मिला है अथवा नहीं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को देखते हुए ₹1000 की जांच कर सकते हैं –

Step 1 – E Shram Card Paisa Check करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बनाई गई श्रम कार्ड पोर्टल upssb.in को ओपन करना है।

Step 2 – अब आपको पेज को ऊपर करना है उसके बाद नीचे दिए गए भरण-पोषण भत्ता योजना लिंक पर क्लिक करना है।

E Shram Card Status Check - The Refined Post Team

Step 3 – अब आपको अपना E Shram Card Link Mobile Number डालना है जिससे आपका e shram card बनाया गया है।

E Shram Card Status Check - The Refined Post Team

Step 4 – अब अगर आपको e श्रम कार्ड के तहत ₹1000 का भुगतान मिला होगा तो आपका नाम E Shram Card List में होगा।

अगर आप अपने ई श्रम कार्ड के ₹1000 की जांच करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए तौर तरीके के जरिए चेक कर सकते हैं। अगर आपको E Shram Card Payment Check करने में कोई समस्या है तो आप कमेंट कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको ई श्रम कार्ड ₹1000 की जांच करने में किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो आप इसके लिए हमसे और हमारी टीम से कमेंट कर पूछ सकते हैं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment