UP Constable Exam Cut Off Category Wise: यूपी कांस्टेबल भर्ती के लिए कैटिगरी वाइज कट ऑफ और पासिंग मार्क्स जारी, देखे कटऑफ व पासिंग मार्क्स

UP Constable Exam Cut Off Category Wise: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के माध्यम से कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा को आयोजित करा लिया गया है और यह परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी है। इस परीक्षा में काफी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया था। आपको बता दिया जाता है कि 60244 पदों हेतु 48 लाख अभ्यर्थियों ने फॉर्म को भरा था। 34 लाख अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया और 14 लाख अभ्यर्थियों ने एग्जाम को छोड़ दिया है अब जितनी भी अभ्यर्थियों ने कांस्टेबल भर्ती के एग्जाम को दिया है उन्हें कटऑफ का इंतजार है।

कांस्टेबल भर्ती के लिए जो यह परीक्षा आयोजित हुई है 31 अगस्त तक संपन्न हो गई है अब सबसे पहले भर्ती बोर्ड के माध्यम से इसकी आंसर की जारी की जाएगी और आंसर की जारी होने के बाद आपत्ति ली जाएगी और आपत्ति जैसे दर्ज करते हैं इसके बाद विशेषज्ञ का गठन होगा और विशेषज्ञ जिन प्रश्नों पर आपत्ति आई है उस पर समीक्षा करेंगे और इसके बाद फाइनल आंसर की जारी होगी और रिजल्ट फिर घोषित कर दिया जाएगा। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर आंसर की रिजल्ट यह सब कब जारी होगा और कट ऑफ इसके लिए क्या रहेगा और चयन प्रक्रिया के क्या चरण हैं।

यूपी कांस्टेबल भर्ती के लिए यह होगी एग्जाम के बाद चयन प्रक्रिया

यूपी कांस्टेबल भर्ती के लिए चेन प्रक्रिया की बात कर लिया जाए तो इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित हो ही चुकी है अब लिखित परीक्षा 31 अगस्त को संपन्न हो गई है तो परीक्षा के बाद क्या चयन प्रक्रिया होगी तो सबसे पहले दस्तावेज सत्यापन होगा कट ऑफ के आधार पर चयन होगा तो उन्ही उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।

कांस्टेबल भर्ती के लिए दस्तावेज सत्यापनके बाद शारीरिक मापन परीक्षा होगा जिसमें अभ्यार्थियों की ऊंचाई वजन आदि को जांचा जाएगा

शारीरिक मापन परीक्षण के बाद दौड़ और अन्य सहायक गतिविधियों को आयोजित कराया जाएगा। जिसे आप शारीरिक दक्षता परीक्षा भी कहते हैं।

शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित होने के बाद मेडिकल परीक्षण होगा। जो भी अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा को सफल कर लेंगे। उनका मेडिकल परीक्षा होगा और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की उनकी जांच होगी।

सभी चरणों का जैसे ही सफल पूर्वक आयोजन हो जाता है इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और चयनित उम्मीदवारों का चयन कर लिया जाएगा।

यूपी कांस्टेबल भर्ती हेतु कैटिगरी वाइज कट ऑफ और पासिंग मार्क्स को लेकर बड़ी खबर

उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती के लिए अगर कैटिगरी वाइज कट ऑफ और पासिंग मार्क्स के बारे में बात कर लिया जाए तो सामान्य श्रेणी की अभ्यर्थियों के लिए 188 से 193 कट ऑफ जा सकता है। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 173 से 178 के बीच कट ऑफ जा सकता है। इसके अलावा अनुसूचित जाति के लिए 144 से 149 कट ऑफ जा सकता है और अनुसूचित जनजाति हेतु 113 से 118 कट ऑफ जा सकता है। हालांकि यह जो कट ऑफ बताया गया है पिछले वर्षों के रुझानों को देखते हुए पेपर के कठिनाई के स्तर को देखते हुए अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए अनुमानित कट ऑफ बताया गया है।

कांस्टेबल भर्ती को लेकर ताजा अपडेट

उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती को लेकर ताजा अपडेट आ चुका है आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाता है कि इस बार 60244 पदों हेतु कांस्टेबल भर्ती के परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कर लिया गया है। हालांकि ऊपर जो कट ऑफ बताया गया है वह पिछले वर्षों के रुझानों और इस बार के पेपर की कठिनाई स्तर पर अभ्यर्थियों की संख्या के आधार पर अनुमानित कटऑफ बताया गया है। कांस्टेबल भर्ती के लिए भर्ती बोर्ड के माध्यम से आंसर की जल्द जारी की जाएगी आंसर की जारी होने के बाद फाइनल आंसर की जारी होगी और रिजल्ट भी साथ में ही जारी होगा और कटऑफ के बारे में भी अभ्यर्थियों को पता लग सकेगा।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment