Free Laptop Yojana 2024: सभी छात्र छात्राओं को मिलेगा फ्री लैपटॉप, यहाँ से करें आवेदन

भारत सरकार द्वारा यही प्रयास रहता है,की देश के सभी निवासियों को संभव सहायता दी

भारत सरकार द्वारा यही प्रयास रहता है,जिसके लिए केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा सभी देशों को सहायता दी जाए,जिसके लिए वह कई योजनाएं शुरू करती है,जिनमें से एक योजना मुफ्त लैपटॉप योजना है,जिसके मुख्य रूप से छात्रों के लिए तैयारी है नीचे दिए गए अनुसार, 10वीं और 12वीं कक्षा में 65% से अधिक अंक प्राप्त करें, इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के स्तर को आधुनिक स्वरूप में बढ़ावा देना है।

योजना का मुख्य उद्देश्य

जिस प्रकार से शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है उसी प्रकार से शिक्षा के क्षेत्र में किसी भी प्रकार की तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है जिससे शिक्षा के स्तर को अच्छा किया जा सकता है, और जो छात्र आर्थिक रूप से तैयार हैं, उन्हें सरकार मुफ़्त लैपटॉप ऑफर कर रही है ताकि छात्रों को शिक्षा ग्रहण करने में कोई परेशानी न हो। और साथ ही वह अपने भविष्य के लिए तकनीकी कौशल सीख सकता है, ताकि भविष्य में आने वाले रोजगार के अवसर शुरू न हो सकें।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए जरुरी दस्तावेज़

विद्यार्थी का आधारकार्ड

विद्यार्थी का फ़ोन नंबर

विद्यार्थी की पासपोर्ट साइज फोटो

विद्यार्थी की बैंक पासबुक

विद्यार्थी का मूल निवास प्रमाण पत्र

10वीं और 12 वीं की मार्कशीट

विद्यार्थी के परिवार का आय प्रमाण पत्र

विद्यार्थी की आयु प्रमाण पत्र

पात्रता

आवेदनकर्ता जहाँ से आवेदन कर रहा है वहाँ का मूल निवासी होना चाहिए। और आवेदनकर्ता का नाम 10वीं और 12वीं की मेरिट लिस्ट में होना अनिवार्य है। और परिवार की सालाना आय 2 लाख से कम हो, और परिवार का कोई सदस्य सरकारी कर्मचारी ना हो, विद्यार्थी को 10वीं और12वीं में 65% से अधिक अंक प्राप्त हो।

फ्री लैपटोप योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

फिर आप आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें,क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जिसके बाद आपसे जो जानकारी वा दस्तावेज माँगे गए होंगे उनको पूरा करने के बाद फॉर्म को फाइनल सब्मिट कर दें।

विभाग द्वारा आवेदन फॉर्म चेक किया जाएगा जिसके बाद लिस्ट तैयार की जाएगी फिर लिस्ट में नाम आने के बाद विद्यार्थी को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment