यूपी बोर्ड परीक्षा समय सारणी 2025 कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए

नया शैक्षणिक वर्ष शुरू हो चुका है और यूपी बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस वर्ष के लिए कैलेंडर जारी कर दिया है। कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों की परीक्षाएँ फरवरी के अंत में आयोजित होने की उम्मीद है। आधिकारिक समय सारिणी दिसंबर में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। यह लेख छात्रों को संभावित तिथियों के साथ एक संभावित यूपी बोर्ड परीक्षा समय सारणी 2025 प्रदान करेगा ताकि उन्हें तदनुसार तैयारी शुरू करने में मदद मिल सके। यह छात्रों को ऐसे चरण भी प्रदान करेगा जो उन्हें घोषित होने पर आधिकारिक तिथि पत्र डाउनलोड करने में मदद करेंगे। 

यूपीएमएसपी ने आधिकारिक तौर पर इस वर्ष के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है जो अप्रैल 2024 से मार्च 2025 तक चलेगा। कैलेंडर में इस वर्ष आयोजित होने वाली सभी गतिविधियों के लिए महीनेवार कार्यक्रम शामिल है, जिसमें मासिक परीक्षण और अर्ध-वार्षिक प्रैक्टिकल शामिल हैं। नया सत्र 1 अप्रैल 2024 से शुरू होगा। मासिक MCQ टेस्ट मई 2024 के तीसरे सप्ताह में आयोजित किए जाएंगे। मासिक वर्णनात्मक परीक्षा जुलाई 2024 के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी। अर्ध-वार्षिक प्रैक्टिकल सितंबर 2024 के अंतिम सप्ताह में आयोजित किए जाएंगे। लिखित अर्ध-वार्षिक परीक्षा अक्टूबर 2024 के दूसरे और तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी। फिर मासिक MCQ टेस्ट नवंबर में आयोजित किया जाएगा, जबकि वर्णनात्मक परीक्षा दिसंबर में होगी। जनवरी 2025 तक पाठ्यक्रम पूरा हो जाएगा और प्री-बोर्ड जनवरी के तीसरे सप्ताह तक आयोजित किया जाएगा। बोर्ड प्रैक्टिकल 21 जनवरी 2025 से 5 फरवरी 2025 तक आयोजित किए जाएंगे और बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2025 में आयोजित की जाएंगी।

यूपी बोर्ड 2025 कक्षा 10वीं परीक्षा समय सारणी

कक्षा 10वीं की परीक्षाएँ संभवतः फरवरी में शुरू होंगी और परीक्षा समय सारिणी की आधिकारिक घोषणा दिसंबर में की जाएगी। छात्रों को यह अनुमान लगाने के लिए कि कौन सी परीक्षा किस तिथि को आयोजित की जाएगी, पिछले शैक्षणिक सत्र की परीक्षा अनुसूची के आधार पर इस वर्ष के लिए एक संभावित परीक्षा समय सारिणी निम्नलिखित है। 

परीक्षा दिवस एवं तिथिसुबह की पारीशाम की पारी
22 फरवरी 2025नहीं, प्राथमिक संख्याव्यापार
24 फरवरी 2025पाली, अरबी, फ़ारसीसंगीत
25 फरवरी 2025अंक शास्त्रऑटोमोबाइल
26 फरवरी 2025संस्कृतसंगीत वाद्य
27 फरवरी 2025विज्ञान कृषि
1 मार्च 2025मानवीय विज्ञानएनसीसी
3 मार्च 2025स्वास्थ्य सेवा/खुदरा व्यापारमोबाइल मरम्मत
4 मार्च 2025अंग्रेज़ीसुरक्षा
5 मार्च 2025गृह विज्ञानकंप्यूटर
6 मार्च 2025ड्राइंग/रंजन आर्ट्सआईटी/आईटीईएस
7 मार्च 2025सामाजिक विज्ञानसिलाई
8 मार्च 2025क्षेत्रीय भाषाएँइलेक्ट्रीशियन/सौर प्रणाली रीपर/प्लम्बर/आपदा प्रबंधन

छात्रों को यह याद रखने की सलाह दी जाती है कि ये तिथियां और परीक्षाओं की आधिकारिक तिथियां बोर्ड द्वारा दिसंबर में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित की जाएंगी।

यूपी बोर्ड 2025 कक्षा 12वीं परीक्षा समय सारिणी

कक्षा 12वीं की परीक्षाएँ भी संभवतः फरवरी में शुरू होंगी और परीक्षा समय सारिणी की आधिकारिक घोषणा दिसंबर में की जाएगी। छात्रों को यह अनुमान लगाने के लिए कि कौन सी परीक्षा किस तिथि को आयोजित की जाएगी, पिछले शैक्षणिक सत्र की परीक्षा अनुसूची के आधार पर इस वर्ष के लिए एक संभावित परीक्षा समय सारिणी निम्नलिखित है। 

छात्रों को यह याद रखने की सलाह दी जाती है कि ये तिथियां और परीक्षाओं की आधिकारिक तिथियां बोर्ड द्वारा दिसंबर में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित की जाएंगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा समय सारणी 2025: डाउनलोड करने के चरण

निम्नलिखित कुछ चरण हैं जिनका पालन करके छात्र आधिकारिक परीक्षा समय सारिणी जारी होने पर उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

  • चरण 1: परीक्षा समय सारिणी डाउनलोड करने के लिए पहला कदम बोर्ड की  आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • चरण 2: होम पेज पर नीचे स्क्रॉल करने पर छात्रों को “महत्वपूर्ण जानकारी और डाउनलोड” अनुभाग दिखाई देगा।
  • चरण 3: उस पर क्लिक करने पर छात्रों को एक नोटिस सूची दिखाई देगी,
  • चरण 4: खुली नोटिस सूची पर क्लिक करने के बाद, छात्रों को “UPMSP परीक्षा योजना 2025” पर क्लिक करना होगा।
  • चरण 5: इसके बाद छात्र परीक्षा समय सारिणी को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा समय सारणी 2025

प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी और फरवरी 2024 के महीनों में पूरे राज्य में दो चरणों में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा का पहला चरण मेरठ, अलीगढ़, मुरादाबाद, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा का दूसरा चरण आगरा, आजमगढ़, बरेली, लखनऊ, सहारनपुर, झांसी, देवीपाटन, चित्रकूट, बस्ती और फैजाबाद में आयोजित किया जाएगा।

निष्कर्ष

यूपी बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल 2025 दिसंबर के महीने में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसलिए, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे बोर्ड द्वारा घोषित किसी भी नई अधिसूचना के साथ खुद को अपडेट रखें। आधिकारिक डेट शीट में केंद्र का नाम और परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए निर्देश जैसे अन्य विवरण भी शामिल होंगे। उम्मीदवारों को सभी विवरणों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और सभी नियमों का पालन करना चाहिए। 

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment