UP Board Exam 2025: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का इस दिन होगा टाइम टेबल जारी।

UP Board Exam Pattern 2025: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा प्रयागराज द्वारा शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए नया परीक्षा पैटर्न जारी किया गया है। अब इसी के हिसाब से आप सभी हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों का परीक्षा पैटर्न बनाया जाएगा। जो भी इस वर्ष 55 लाख से भी अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। उन सभी को बोर्ड परीक्षा को देने के लिए UP Board Exam Pattern 2025 को जरुर चेक करके देख ले, ताकि आपको यहां पता चल सके की इस वर्ष परीक्षा में क्या-क्या बदलाव किए गए हैं।

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हर सत्र में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा एग्जाम पैटर्न में बदलाव तो करता है। यह अगर आप भी होने वाली परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं। तो एग्जाम पैटर्न को जरुर चेक कर लें क्योंकि उत्तर प्रदेश स्टेट बोर्ड आफ हाई स्कूल और इंटरमीडिएट ग्रेजुएशन की तरफ से यूपी बोर्ड मुख्य परीक्षा का आयोजन करता है। जिनकी परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएंगे। जो कि किसी ने पैटर्न के आधार पर सिलेबस की रणनीति बनाई गई है।

अगर आपको यूपी बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक लाना है। तो आपको यह नई परीक्षा पैटर्न को समझ लेना अति आवश्यक है। अगर आप चाहते हैं, कि यूपी बोर्ड एग्जाम से जुड़ी लेटेस्ट न्यूज़ आप सभी विद्यार्थियों को सबसे पहले मिले तो दिखाई दे रहे। व्हाट्सएप पर टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन करें, ताकि इन सबसे बड़ी लेटेस्ट अपडेट आप सभी विद्यार्थियों को लगातार मिलते रहे। चलिए अब हम बिना देरी किए बिना इस लेख को शुरू करते हैं।

UP Board Exam Pattern 2025 Overview

बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज (UPMSP)
Exam NameUP Board Exam 2024
Post NameUP Board Exam Pattern 2025
Post TypeExam Pattern
Session2024-25
UP Board Exam Pattern 2025Check Below
Exam DateFeb. to Mar. 2025
Official Website@upmsp.edu.in

UP Board Exam Pattern 2025 Latest Update

जैसे कि आप सभी विद्यार्थियों को पता है, कि इस वर्ष हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 55 लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। उन सभी की प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी महीने में एवं बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से आयोजित की जाएंगे। जैसे कि हम सभी जानते हैं, कि हाई स्कूल की परीक्षा में कुल 6 विषय की परीक्षा होती है। और इंटरमीडिएट में कुल पांच परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसमें हर प्रश्न पत्र में 100 अंक का होता है। जिसमें से बोर्ड परीक्षाओं में 70 पुराणिक होते हैं। और उसी के साथ 30 नंबर प्रैक्टिकल के दिए जाते हैं। जॉकी विद्यार्थियों को अलग-अलग विषय में आपके पढ़ाई के ऊपर अंक को दिया जाता है।

ऐसे में आप सभी विद्यार्थियों को डेली स्कूल या कॉलेज जाना चाहिए। और टीचर की नजर में हमेश आते रहें। ताकि आपको प्रेक्टिकल परीक्षा में पूरे 30 अंक मिल सके। क्योंकि बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं। जो शरारती होते हैं और स्कूल नहीं जाते हैं। और होमवर्क भी नहीं करते तो ऐसे में उसे विद्यार्थी को कॉलेज की तरफ से होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षा में काम कर दिया जाता है।जिससे उनका नंबर कम हो जाता है और जो विद्यार्थी टीचर की नजर में अच्छे बने रहते हैं।

उन विद्यार्थियों को पूरा का पूरा नंबर मिल जाता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि हाई स्कूल की परीक्षा पास करने के लिए विद्यार्थी को न्यूनतम 23% मार्क्स लाना जरूरी होता है। और इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को न्यूनतम 33% अंक लाना अनिवार्य होता है। तभी आप परीक्षा में सफल माने जाएंगे।

UP Board Exam Pattern 2025

जैसे कि आप सभी विद्यार्थियों को पता है कि यूपी बोर्ड एग्जाम में उत्तर प्रदेश स्टेट बोर्ड आफ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट ग्रेजुएशन के तहत होने वाली परीक्षा में तरह-तरह के बदलाव भी किए जाते हैं। और उसी के साथ विद्यार्थियों की जरूरत के हिसाब से उनके लिए एग्जाम पैटर्न सेंटर लिस्ट परीक्षा तिथि मॉडल पेपर सैंपल पेपर से जुड़ी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट होती रहती है। जैसे कि आज सभी विद्यार्थियों को पता है, कि हर वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा में हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा और वॉइस रिकॉर्डर के बीच आयोजित किया जाता है। ताकि किसी भी प्रकार की नल की व्यवस्था न की जा सके।

How to Download UP Board Exam Pattern 2025

यूपी बोर्ड 10th 12th का नया परीक्षा पैटर्न नीचे बताए गए निम्न कदमों का उपयोग करके आप सभी डाउनलोड कर सकते हैं-

  • यूपी बोर्ड 10th 12th का नया परीक्षा पैटर्न डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट @upmsp.edu.in पर जाएं।
  • उसके बाद वेबसाइट का होम पेज पर मेनू उपलब्ध पाठ्यक्रम 2024-25 के लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके डिवाइस पर कक्षा 9वी से लेकर 12वीं तक के समस्त विषयों का पाठ्यक्रम डाउनलोड करने का लिंक दिखाई देगा।
  • अब आप जिस कक्षा का चाहे उसे कक्षा के लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब आपके अनुसार समस्त विषयों का पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप सभी खोलकर विषय पैटर्न के बारे में जान सकते हैं।
  • उसके बाद जिससे आपको यह जानकारी होगी कि किस टॉपिक से कितने प्रश्न और कितने नंबर के पूछे जाएंगे।

यूपी बोर्ड 10th 12th का टाइम टेबल कब आएगा?

यूपी बोर्ड 10th कल का टाइम टेबल अक्टूबर के लास्ट सप्ताह में एवं नवंबर के पहले सप्ताह में आधिकारिक रूप से घोषित कर दिया जाएगा।

यूपी बोर्ड 10th 12th का परीक्षा पैटर्न 2025 कैसे डाउनलोड करें?

यूपी बोर्ड 10th 12th का नया परीक्षा पैटर्न डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट @upmsp.edu.in पर जाएं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment