UP Board Time Table 2025: इस दिन से 10वी 12वी की बोर्ड परीक्षा शुरू

यूपी बोर्ड टाइम टेबल का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आने सकती है। खुशखबरी यह है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड टाइम टेबल को आधिकारिक तौर पर जल्द ही जारी किया जाएगा।

बताते चलें कि हर साल उत्तर प्रदेश बोर्ड में 50 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थी उपस्थित होते हैं। इस तरह से ये सभी छात्र अपनी परीक्षा के टाइम टेबल की राह देखते हैं। अगर आप भी एक ऐसे छात्र हैं जिन्हें यूपी बोर्ड टाइम टेबल का इंतजार है, तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर आने वाले कुछ दिनों के बाद चेक कर सकते हैं।

आज अपने इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे यूपी बोर्ड टाइम टेबल कब आएगा। इसके साथ ही इससे संबंधित हम और अन्य जानकारी भी आपको विस्तार पूर्वक बताएंगे। इसलिए जब आप हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ लेंगे तो आपको अपना बोर्ड का टाइम टेबल डाउनलोड करने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

UP Board Time Table 2025

यूपी बोर्ड टाइम टेबल को आने वाले कुछ दिनों के भीतर जारी किया जा सकता है। बताते चलें कि दसवीं और बारहवीं कक्षा के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा किया जा चुका है। तो ऐसे में अब यूपी बोर्ड की परीक्षाओं से संबंधित टाइम टेबल को आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा।

यहां आपको जानकारी दे दें कि माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज के द्वारा आधिकारिक तौर पर अभी टाइम टेबल को जारी करने को लेकर सूचना जारी नहीं की गई है। परंतु विद्यार्थियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि बोर्ड के एग्जाम से पहले यूपी बोर्ड टाइम टेबल को सबसे पहले upmsp.edu.in वेबसाइट पर ही प्रकाशित किया जाएगा।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल की तिथि

उत्तर प्रदेश बोर्ड शैक्षिक कैलेंडर के हिसाब से देखा जाए तो 5 फरवरी 2025 तक 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के समस्त विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल एग्जाम करवा लिए जाएंगे। इसके पश्चात फिर मार्च के महीने से लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा।

यहां इसके अलावा आपको हम यह भी बता दें कि सूत्रों के अनुसार, 10 जनवरी 2025 तक यूपी बोर्ड टाइम टेबल को अपनी वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। फिर इसके बाद सब परीक्षार्थी माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज की वेबसाइट से अपना टाइम टेबल डाउनलोड कर पाएंगे।

इसके अलावा सभी छात्रों को इस बात का भी खास तौर से ध्यान रखना है कि अभी तक यूपी बोर्ड टाइम टेबल को रिलीज नहीं किया गया है। जब बोर्ड द्वारा टाइम टेबल जारी किया जाएगा तो विद्यार्थियों को इसके बारे में जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन

अभी तक माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा यूपी बोर्ड टाइम टेबल को प्रकाशित नहीं किया गया है। इसलिए जब तक आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की जाती, तब तक यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कब से हैं इसके बारे में कुछ भी कहना थोड़ा सा मुश्किल है।

लेकिन अगर हम पिछले साल की बात करें तो 22 फरवरी 2024 से लेकर 9 मार्च 2024 तक यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन करवाया गया था। तो संभव है कि साल 2025 में उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं इन तिथियों के अनुसार ही करवाई जाएं।

तो ऐसे में छात्रों को चाहिए कि वे पिछले साल की एग्जाम की डेट को अपनी टेंटेटिव डेट मानकर अपनी 10वीं या 12वीं की परीक्षा की तैयारी को आरंभ कर सकते हैं। इसके बाद जब यूपी बोर्ड द्वारा परीक्षा की डेट का ऐलान किया जाएगा तो विद्यार्थी आगे अपनी परीक्षा की तैयारी उसी के अनुसार कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड कैसे करें?

  • सर्वप्रथम आपको अपना यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2025 डाउनलोड करने हेतु यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद फिर आपको होम पेज पर जाना होगा और वहां पर महत्वपूर्ण लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करते ही आपके सामने फिर डाउनलोड लिंक आ जाएगा आपको इसके ऊपर भी क्लिक कर देना होगा।
  • तो अब आपको नीचे की तरफ थोड़ा सा स्क्रोल करना होगा जहां आपको दसवीं बारहवीं टाइम टेबल पीडीएफ का एक लिंक मिलेगा।
  • अब आपको टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करके पीडीएफ डाउनलोड करना होगा। ‌
  • तो ऐसे आप इस डाउनलोड किए गए पीडीएफ में यूपी बोर्ड टाइम टेबल को चेक कर पाएंगे।
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment