Up Board Exam Date 2025: यूपी बोर्ड 10वीं एवं 12वीं परीक्षा इस डेट को होगा ।

Up Board Exam Date 2025: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा आयोजित यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा 2025 का आयोजन फरवरी माह के दूसरे सप्ताह से प्रारंभ होगा बोर्ड परीक्षा के लिए शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों द्वारा इन दिनों Up Board Exam Date 2025 के बारे में जानने का प्रयास किए जा रहें हैं क्योंकि पहले से बोर्ड परीक्षा डेट के बारे में अगर जानकारी होने पर विद्यार्थी अपने तैयारी बेहतर से बेहतर बनाने की पूरी कोशिश करते हैं।

जैसा कि आप सभी को पता होगा नया सत्र 1 अप्रैल 2024 से प्रारंभ हुआ और लगभग सभी विद्यालयों में कक्षाएं नियमित रूप से संचालित किया जा रहे हैं कुछ विद्यार्थी कोचिंग की मदद से अपनी तैयारी को बेहतर से बेहतर बनाने का पूरा प्रयास करते हैं और लगभग कोचिंग संस्थानों में ढेर सारे सिलेबस को पूर्ण कर लिया गया है, बाकी नियमित रूप से विद्यार्थी विद्यालय एवं कोचिंग सहायता की मदद से अपने सिलेबस को पूरा कर रहे हैं।

वैसे तो शैक्षिक सत्र 2024 – 25 हेतु तिथिवार एकेडमिक कैलेण्डर के अनुसार कब क्या होना चाहिए? इसके बारे में पूरा विवरण बता दी गई है फिलहाल आपको जानकारी के लिए बता दें कि कक्षा 12वीं प्री बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन जनवरी 2025 द्वितीय सप्ताह तक संपन्न होगा जबकि कक्षा 10वीं एवं 12वीं प्री बोर्ड लिखित परीक्षाओं का जनवरी 2025 महीने के तीसरे सप्ताह तक संपन्न होगा उसके बाद बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन 21 जनवरी से 5 फरवरी 2025 तक पूर्ण रूप से करवा ली जाएगी।

Up Board Exam Date 2025: Overview

बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज
Post NameUp Board Exam Date 2025
CategoryUp Board Exam Date
Session2024-25
Board Exam DateFebruary 2025
PRE Board Exam3rd Week Of Jan 2025
Board Practical21 जनवरी से 5 फरवरी 2025 तक
Official Websitehttps://upmsp.edu.in

Up Board Exam Date 2025

यूपी बोर्ड 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा अन्य बोर्ड परीक्षाओं की बहुत ज्यादा मात्राओं में संख्याएं होती हैं और साथ-साथ सीसीटीवी कैमरा एवं वॉइस निगरानी में परीक्षा संपन्न करवाई जाती है पिछले कई वर्षों से फरवरी माह से मार्च महीने के बीच में बोर्ड परीक्षाएं संपन्न करवा ली जाती है; ठीक उसी तरह से वर्ष 2025 बोर्ड परीक्षा डेट में कोई भी बदलाव नहीं होगा फरवरी 2025 के दूसरे सप्ताह से बोर्ड परीक्षाएं संपन्न करवा ली जाएगी।

Up Board Exam 2025 Time Table Kab Aayega?

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए शामिल होने वाले सभी विद्यार्थी को बेसब्री से इंतजार है कि बोर्ड की तरफ से टाइम टेबल जारी हो ताकि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी आपको बेहतर से बेहतर बनाया जा सके क्योंकि टाइम टेबल एकमात्र ऐसा जरिया होता है जिससे पता चलता है कि कौन सा सिलेबस कब खत्म होगा? अगर विद्यार्थी टाइम टेबल के अनुसार अपनी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी नहीं करते तो बोर्ड एग्जाम के दौरान बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और जब रिजल्ट जारी होता है तो सबसे कम प्रतिशत उन्हीं के होते हैं।

Up Board Exam Date 2025 Latest Update

बोर्ड परीक्षाओं में बहुत सारे बदलाव किए जा रहे हैं उन्हीं बदलाव में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव नई शिक्षा नीति के अनुसार कक्षा दसवीं में 10 विषय और 12वीं में 7 विषयों होंगे जिनमें से 6 विषय अनिवार्य है और 7th विषय वैकल्पिक होगा हालांकि यह नियम कब और कैसे लागू होगा? इसके बारे में कुछ भी आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की जा सकती, परंतु बोर्ड से जुड़ी कोई भी नई व ताज़ा अपडेट जारी होता है तो तुरंत आपको इस वेबसाइट की मदद से जानकारी दी जाएगी।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment