PM आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, इन परिवारों को मिला खुद का घर, दे ।

PM आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, इन परिवारों को मिला खुद का घर, देखें : केंद्र सरकार द्वारा गरीबों की भलाई के लिए बहुत सी योजनाओं को आरंभ किया गया है ! ऐसी ही एक योजना है जिसे प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से जाना जाता हैं ! और इसके माध्यम से गरीब नागरिकों को रहने के लिए आवास की सुविधा दी जाती है ! दरअसल आज भी हमारे देश में लाखों लोग बेघर हैं और इनके पास अपना खुद का पक्का घर नहीं है !

PM आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, इन परिवारों को मिला खुद का घर, देखें

तो प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से सरकार देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब नागरिकों की मदद करती है ! जिससे कि वे अपना खुद का घर निर्मित कर सकें ! अगर आप भारत के किसी गांव में रहते हैं ! और आपने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आवेदन किया है ! तो अब आप योजना की लिस्ट चेक कर सकते हैं !

बताते चलें कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को चेक करना बेहद आसान है ! और इसका पूरा तरीका आज हम आपको इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं ! तो चलिए जानते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के बारे में और अधिक जानकारी विस्तार से….

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin – प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि पीएम आवास योजना के माध्यम से देश के बेघर और गरीब नागरिकों को मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय राशि प्रदान की जाती है ! इस प्रकार से जो लोग गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन गुजार रहे हैं ! ऐसे लोग अपना घर बनाने में समर्थ हो पाते हैं !

इस प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फायदा लेने के लिए सर्वप्रथम उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है ! प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत सरकार सबसे पहले लिस्ट जारी करती है ! और जिन नागरिकों का नाम इस सूची में दर्ज किया गया होता है !

केवल इन्हें ही पक्का मकान बनाने के लिए सहायता मिलती है ! दरअसल आज भी हमारे देश में शहरों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में बेघर लोग ज्यादा हैं ! इसलिए सरकार ने ऐसे लोगों के लिए पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट जारी की है !

PM Housing Scheme – जल्दी करें ये काम

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में ऐसे लोगों का नाम जोड़ा जाता है ! जो वास्तव में गरीब होते हैं और योजना का लाभ लेने के लिए हकदार होते हैं ! लेकिन अगर आप पात्रता रखते हैं और इसके बावजूद भी आपका नाम सूची में नहीं जोड़ा गया ! तो ऐसे में आपको परेशान नहीं होना है !

इसके लिए अच्छा यही होगा कि आप संबंधित विभाग की हेल्पलाइन पर जाकर संपर्क कर सकते हैं ! अगर आपका कोई दस्तावेज अधूरा है या फिर आपकी कोई जानकारी गलत है तो आप इसमें सुधार कर सकते हैं !

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin – प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि देखें

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची को चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है !
  • अब यहां पर आपके समक्ष पीएम आवास योजना ग्रामीण का मुख्य पृष्ठ खुल जाएगा जिसमें आपको मेनू बार में जाना है !
  • मेनू में जाने के पश्चात आपको यहां पर आवाससॉफ्ट का विकल्प खोज कर इसके ऊपर क्लिक करना है ! ‌
  • इस प्रकार से आपके सामने ड्रॉप डाउन मेनू आ जाएगा जहां पर आपको रिपोर्ट वाला विकल्प चुनकर इसके ऊपर क्लिक करना है !
  • जैसे ही आप रिपोर्ट वाले विकल्प को दबाते हैं वैसे ही आप दूसरे नए पेज पर पहुंचा दिए जाएंगे ! ‌
  • अब इस नए पृष्ठ पर आपको सोशल ऑडिट रिपोर्ट्स एच सेक्शन में जाकर बेनिफिशियरी डिटेल फॉर वेरीफिकेशन वाला विकल्प मिलेगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना है !
  • क्लिक करते ही आपके सामने दूसरा पेज आ जाएगा जो कि एमआईएस रिपोर्ट का होगा !
  • यहां इस पृष्ठ पर आपको कुछ विवरण जैसे कि आपके राज्य का नाम, आपके जिले का नाम, आपके ब्लॉक का नाम एवं आपके गांव का नाम चुनना है !
  • इतना करने के बाद फिर आपको योजना लाभ के अनुभाग में जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना को सिलेक्ट करना है !
  • अब आपको कैप्चा कोड डालकर सबमिट का बटन क्लिक करना है !
  • फिर आपके सामने पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी !
  • आप इस लिस्ट को देख सकते हैं और साथ में आप यह भी जान सकते हैं ! कि अभी तक योजना के अंतर्गत क्या प्रोग्रेस चल रही है !
  • अगर आप इस प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि को डाउनलोड करना चाहते हैं ! तो आप इसका एक प्रिंटआउट भी निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं !
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment