UP Police Constable Cut Off 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल की कट ऑफ Gen, OBC, SC, ST

हर बार की तरह इस बार भी उत्तर प्रदेश राज्य के पुलिस विभाग द्वारा कांस्टेबल के पदों के लिए अगस्त माह के अंतर्गत परीक्षा को पूरा करवाया गया है। बता दे की पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा कुल 300 अंकों पर आधारित करवाई गई है।

300 अंकों की इस परीक्षा में सभी श्रेणियां के अभ्यर्थियों की सफलता अलग-अलग अर्थात कट ऑफ अंकों पर निर्धारित होने वाली है। विभाग के द्वारा सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग कट ऑफ अंकों का निर्धारण किया जाएगा।

जो अभ्यर्थी इस विशेष परीक्षा में शामिल हुए थे उनके मन में यह जानने की बेहद इच्छा है कि 2024 का कट ऑफ किस प्रकार होगा तथा कौन सी श्रेणी के लिए कितने अंक निर्धारित किए जाएंगे। इसी विषय से संबंधित जानकारी की चर्चा आज हम इस आर्टिकल में करने वाले हैं।

UP Police Constable Cut Off

बताते चले की पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में कट ऑफ अंक पासिंग मार्क्स की भूमिका निभाने वाले हैं अर्थात अगर उम्मीदवार अपनी श्रेणी के हिसाब से बराबर या से अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो ही उन्हें कांस्टेबल के पदों के लिए सिलेक्ट माना जाएगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा के लिए 60244 पदों को रिक्त करवाया गया था तथा अपने हिसाब से इस वर्ष का कट ऑफ तय किया जाएगा। इस बार का कट ऑफ काफी रोचक होने वाला है क्योंकि इन रिक्त पदों के लिए 4817315 उम्मीदवारों में आवेदन किए है।

कांस्टेबल की परीक्षा का प्रतियोगिता स्तर काफी उच्च देखने को मिलने वाला है तथा सभी श्रेणियां के कट ऑफ भी इस बार उत्कृष्ट स्तर के ही तैयार किए जाएंगे। परीक्षा के कट ऑफ अंकों में आरक्षण के तौर पर भी कई श्रेणियां के लिए काफी छूट मिलेगी।

कब जारी होंगे पुष्टिकृत कट ऑफ

पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी परीक्षा के कट ऑफ अंकों को लेकर काफी गंभीर है तथा यह चाहते हैं कि जल्द से जल्द परीक्षा की पुष्टिकृत कट ऑफ अंक जारी किए जाएं ताकि उनके लिए जानकारी मिल सके।

आंकड़ों के मुताबिक ऐसा पता चला है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा के कट ऑफ का पीडीएफ परीक्षा के परिणाम के साथ ही जारी करवाया जाएगा। अनुमानित आधार पर कट ऑफ एवं परीक्षा का परिणाम अक्टूबर माह के अंतिम सप्ताह तक देखने को मिल सकते हैं।

यूपी पुलिस कांस्टेबल अनुमानित कट ऑफ

  • जो उम्मीदवार सामान्य श्रेणी से आते हैं तथा पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में शामिल हुए उनके लिए अनुमानित आधार पर 185 से 195 अंकों तक का कट ऑफ रखा जा सकता है।
  • इसके बाद पिछड़ा वर्ग में आने वाले उम्मीदवारों के लिए 175 से 185 अंकों तक का कट ऑफ जारी हो सकता है।
  • इसी के साथ अनुसूचित जाति यानी एससी के उम्मीदवारों के लिए 150 से 155 अंकों तक का कट ऑफ आपेक्षित तौर पर निर्धारित हो सकता है।
  • जो उम्मीदवार अनुसूचित जनजाति यानी एसटी की श्रेणी में आते हैं उनके लिए कटऑफ में सबसे ज्यादा छूट मिलेगी क्योंकि जानकारी के मुताबिक इनका कट ऑफ 120 से 125 अंकों तक का हो सकता है।

महिला उम्मीदवारों के लिए मिलेगी छूट

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा के अंतर्गत पुरुष उम्मीदवारों के साथ महिला उम्मीदवारों में भी बड़े स्तर पर भागीदारी ली है। बताते चलें कि इस परीक्षा में पुरुषों की तुलना में सभी श्रेणियां की महिलाओं के लिए कट ऑफ में अधिक छूट मिलने वाली है।

ऊपर दिया गया कट ऑफ सामान्य स्तर पर केवल पुरुष उम्मीदवारों के के लिए उपलब्ध करवाया गया है परंतु महिलाओं के लिए कट ऑफ की लिस्ट अलग से जारी करवाई जाएगी जिनमें सभी श्रेणियां की महिलाओं के लिए काफी अच्छे स्तर पर कट ऑफ तय किया जाएगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल कट ऑफ पीडीएफ कैसे देखें

  • सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर एंटर करें।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर ही रिजल्ट एवं कट ऑफ जारी हो जाने के बाद आपको लिंक मिल जाएगी।
  • आपको कट ऑफ वाली लिंक पर क्लिक कर देना होगा और आगे बढ़ जाना होगा।
  • यहां पर आपके लिए कट ऑफ का पीडीएफ तक जाएगा उसके डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा।
  • पीडीएफ डाउनलोड होने तक कुछ प्रतीक्षा करनी होगी इसके बाद आपकी डिवाइस में यह सफलतापूर्वक डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब इस पीडीएफ को ओपन करें तथा सभी श्रेणियां के कट ऑफ का विवरण देख ले।

FAQs

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा कब करवाई गई है?

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा 23 अगस्त 2024 से 31 अगस्त 2024 तक करवाई गई है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल का रिजल्ट कब आएगा?

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा का परिणाम 20 से 25 अक्टूबर तक जारी किया जा सकता है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा किस मोड में करवाई गई है?

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा पूर्ण रूप से ऑफलाइन मोड यानी पेन पेपर से करवाई गई है।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment