1 अक्टूबर से आधार कार्ड बंद खबर : आधार कार्ड 1अक्टूबर से हो रहे हैं बंद सच्चाई सुनकर दंग रह गए लोग

Aadhaar Card Closed आधार कार्ड 1अक्टूबर से हो रहे हैं बंद सच्चाई सुनकर दंग रह गए लोग: आधार कार्ड 1अक्टूबर से बंद किए जा रहे हैं सरकार 1 अक्टूबर से नया आधार कार्ड बनाने में बदलाव करने जा रही है ऐसी खबर सामने आ रही है इसकी सच्चाई कितनी है।

इसके बारे में हम आपको बताएंगे बड़े अखबार व अन्य न्यू संस्थानों की तरफ से बताया गया कि इससे सबसे बड़ी दिक्कत स्कूली आईटीआई या अन्य सरकारी संस्थानों में पढ़ाई कर रहे हैं इससे सबसे बड़ी दिक्कत विद्यार्थियों को आएगी लेकिन क्या सच में आधार कार्ड बन रहे हो रहे हैं ऐसा कोई सरकारी आदेश आया है इसके बारे में हम आपको बताएंगे।

Aadhaar Card Closed News

आधार कार्ड वर्तमान में सभी सरकारी योजनाओं के लिए आवश्यक है आधार कार्ड व्यक्ति के जीवन में ऐसा आवश्यक दस्तावेज बन चुका है जिसमें वह सभी कार्यों के लिए काम में लेता है अगर आधार कार्ड नहीं है तो सरकार की तरफ से दी जाने वाली सुविधाएं शिक्षा व अन्य सुविधाओं से वंचित हो सकता है।

इसलिए आधार कार्ड सभी के पास होना जरूरी है लेकिन वर्तमान में खबर आ रही है कि आधार कार्ड 5 साल से बड़े व्यक्तियों के लिए बंद कर दिया जाएगा वर्तमान समय में आधार कार्ड बैंकिंग सेवाओं के लिए सबसे अनिवार्य है बैंक में बिना आधार कार्ड के बैंक खाता नहीं खोला जाता इसके अलावा खाद्य विभाग द्वारा दिया जाने वाला गेहूं केरोसिन चावल भी नहीं दिया जाता है आधार कार्ड दस्तावेज के रूप में काम में लिया जाता है इसलिए सभी का समय पर बनना भी आवश्यक है।

आधार कार्ड को लेकर सरकार की तरफ से आदेश जारी किया गया है आधार नामांकन केंद्र पर दिनांक 1 अक्टूबर 2022 से 5 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का नया आधार नामांकन नहीं होने की समाचार पत्रों में खबर प्रकाशित हुई है इस संबंध में यूआईडीएआई भारत सरकार के द्वारा आदेश जारी किया गया है जिसकी प्रति हमने यहां सलंगन की है इस क्रम में बताया गया है कि सभी आयु वर्ग के आधार कार्ड पूर्व की भांति बनते रहेंगे।

Aadhaar Update : आधार कार्ड (Aadhaar Card Update) आज के समय में सभी के लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट है. आप इस कार्ड के बिना अपने घर से लेकर बैंक तक कोई भी काम नहीं कर सकते हैं. इसी को देखते हुए UIDAI ने एक बड़ा फैसला लिया है. अगर आपके पास भी ये कार्ड तो जान लें… बता दें UIDAI ने बायोमैट्रिक डिटेल्स को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है. 

यदि आप 5 साल से ज्यादा एजग्रुप के हो और किसी आधार सेंटर पर नया आधारकार्ड बनवाने जा रहे हो तो खबर आपके लिए हैं. अब सिर्फ चुनिंदा आधार सेंटर्स पर ही पांच साल से ज्यादा उम्र के लोगों का नया आधार कार्ड बनेगा. देश की सुरक्षा में कोई खतरा न हो इसे देखते हुए यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने निर्णय लिया हैं.

बायोमैट्रिक अपडेट पर मिली जानकारी

Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने कहा है कि सभी राज्य इसके सरकारी दायरे को बढ़ाए. इसके तहत UIDAI लोगों को हर 10 साल में अपना आधार और बायोमैट्रिक डीटेल्स को अपेडट करने के लिए प्रोत्साहित करेगी. हालांकि UIDAI ने ये भी कहा है कि ये करना किसी के लिए जबरदस्ती नहीं है बल्कि सलाह है.

डाटा पूरी तरह रहेगा सुरक्षित

UIDAI ने बताया है कि ऐसा करने से फर्जी आधार पर भी रोक लग सकेगी साथ ही सभी का डाटा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा. UIDAI की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति हर दस साल में अपनी मर्जी से बायोमैट्रिक्स और डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट करा सकते हैं. फिलहाल इसके लिए अभी किसी भी तरह के नियम नहीं जारी किए गए हैं. यह अभी सिर्फ एक तरह से सलाह है. 

क्‍यों जरूरी है आधार अपडेट रखना 

आप अभी अपने आधार कार्ड को केंद्र पर जाकर अपडेट करा सकते हैं. अपने आधार कार्ड को अप-टू-डेट रखना बहुत ही जरूरी है, क्‍योंकि हर जगह आजकल आधार कार्ड की जरूरत होती है. अगर आपको केवाईसी करानी हो, परीक्षा का आवेदन करना हो या किसी भी सरकारी काम के लिए आधार कार्ड की जानकारी एकदम सही होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है तो लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

इस खबर को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक नहीं चाहिए ताकि लोगों तक सही खबर सही समय पर मिल सके

Aadhaar Card News Update

आधार नामांकन केन्द्रों पर दिनांक 01.10.2022 से 5 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का नया आधार नामांकन नही होने की समाचार पत्रों में खबर प्रकाशित हुई है। इस संबंध में UIDAI इलैक्ट्रोनिक्स एवं आईटी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कार्यालय ज्ञापन पत्रांक HQ-16011/2/2022-EU-1-HQ जारी किया गया है जिसकी प्रति संलग्न है अतः इस कम में श्रीमान विशेषाधिकारी, यू.आई.डी.. सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग, मुख्यालय जयपुर ने यह स्पष्ट किया है कि

  • सभी आयु वर्ग के आधार पूर्व की भांति बनते रहेंगे।
  • नये आधार बनाने पर कोई रोक नहीं है।
  • कुल लोगों द्वारा यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि 30 सितम्बर के बाद 5 वर्ष से ऊपर आयु के आधार नहीं बनेंगे जो गलत है।
  • ऐसे कोई निर्देश जारी नहीं हुए हैं।
अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube👉 यहाँ क्लिक करे

1 thought on “1 अक्टूबर से आधार कार्ड बंद खबर : आधार कार्ड 1अक्टूबर से हो रहे हैं बंद सच्चाई सुनकर दंग रह गए लोग”

Comments are closed.