PM Awas Yojana New List 2024 : इन व्यक्तियों को आवास बनाने के लिए पैसा दिया जाएगा।

PM Awas Yojana Update

आप सभी व्यक्ति जानते होंगे कि केंद्र सरकार द्वारा पीएम आवास योजना की शुरुआत की गई है। देश के सभी गरीब परिवारों के पास पक्का मकान हो। भारत सरकार अपनी इसी कोशिश को सफल बनाने हेतु गरीबों के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है। बता दे यह सहायता राशि सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी के खाते में हस्तांतरित की जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सहायता राशि प्राप्त करने के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवार को अपनी क्षेत्र की पंचायत या फिर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन देने की आवश्यकता पड़ती है। यदि आपने भी अपने पक्के मकान हेतु योजना के अंतर्गत अपना आवेदन दिया है तो यहां आपको भी सरकार द्वारा जारी लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना होगा। इस लेख में योजना से जुड़ी समस्त जानकारी तथा लाभार्थी सूची देखना की प्रक्रिया सांझा की गई है ऐसे में आपको यह ले अवश्य पढ़ना चाहिए।

आपको बता दें कि नई सूची जारी करते समय केंद्र सरकार सभी आवेदकों का सत्यापन करती है जिनमें से आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदकों का चयन किया जाता है इसके पश्चात लाभार्थी सूची जारी की जाती है। केंद्र सरकार द्वारा गरीब व्यक्तियों को आवास बनाने वाले के लिए पैसा दिया जाता है। क्योंकि कुछ लोग अपना पक्का मकान नहीं बनवा पाते हैं।

पीएम आवास योजना की विशेषताए

प्रधानमंत्री आवास योजना की बात करें तो सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के गरीब परिवारों को सहायता राशि प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत सहायता राशि सिर्फ गरीबों को ही दी जाती है। आपको बता दें कि सरकार ने योजना का शुभारंभ करने के उपरांत लक्ष्य रखा था कि 2022 तक करीब 2 करोड़ पक्के मकान बन जाए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 60000 करोड़ की वैल्यू का नेशनल अर्बन हाउसिंग फंड के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत राशि आवंटित की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों को पक्के मकान हेतु 120000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है जबकि शहरी क्षेत्र के नागरिकों को 2 लाख 50 हजार रुपए की सहायता राशि पक्के मकान बनाने हेतु दी जाती है।

पीएम आवास योजना 2024 लिस्ट कैसे चेक करें?

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर आ जाने के बाद इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको ऊपर दिखाई दे रहा Search Beneficiary के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • उस पर क्लिक करते ही आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा।
  • नए पेज पर मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी सेंड बटन पर क्लिक करना है।
  • फिर इसके बाद मोबाइल नंबर पर आया हुआ ओटीपी दर्ज करना है।
  • फिर इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर पीएम आवास योजनाके अंतर्गत लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी। फिर आप प्रदर्शित सूची में अपना नाम देख सकते हैं।
  • भविष्य की आवश्यकता अनुसार सूची को सहेज कर अपने पास रख ले।
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment