PM Jan Dhan Yojana 2023 : जन धन योजना के खाते पैसा आना शुरू , यहां देखें लिस्ट में नाम

पीएम जन धन योजना अपडेट

प्रधान मंत्री जन धन योजना भी समाज सेवा ही है। जन धन योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शुरू की गई है, जिसकी शुरुवात 15 अगस्त 2014 में हुई थी जिसके बाद से आज भी प्रधानमंत्री जन धन योजना सफलतापूर्वक निरंतर चलती आ रही है। जिसका लाभ वर्तमान में करोड़ो नागरिकों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत करोड़ों पात्र नागरिकों का बैंक अकाउंट खुलवाकर उन व्यक्तियों को बैंकिंग सुविधा से जोड़ा गया । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का कहना था की पीएम जन धन योजना ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी क्षेत्र हो जितना हो सके इस योजना का लाभ उन नागरिकों तक पहुंचना चाहिए।

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है यह योजना उन गरीब वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई है जिनका बैंक में अभी तक किसी भी प्रकार का कोई खाता नहीं है प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगों के लिए इसका लाभ दिया जाएगा देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उनके पास बैंक से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई विवरण नहीं होता सरकार के द्वारा लोगों की सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना का आयोजन किया गया है। 

      प्रधानमंत्री जनधन योजना गरीब को ध्यान में रखकर बनाई गई है जिससे उनमें बचत की भावना का विकास हो साथ ही उनमें भविष्य की सुरक्षा का अहम भाव जागे प्रधानमंत्री जनधन योजना के लागू होते ही कई तरह के सवाल जवाब शुरू हो गए हैं यह योजना गरीब भारतीयों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। 

PM Jan Dhan Yojana 2024

पीएम जन धन योजना जारी होने के बाद से ही इसको जन जन तक पहुंचाया और बढ़ावा दिया जिससे इसका लाभ सभी तक पहुंच सके। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत जो नागरिकों का जनधन खाता खुलवाया जाता है उसकी सबसे बड़ी सुविधा है कि अगर आपके पास जनधन खाते में जमा करने हेतु पैसे नहीं है तो जनधन खाता बंद नहीं होता क्योंकि जनधन खाते में जीरो बैलेंस जैसी सुविधा होती है। जनधन खाता खुलवाने के लिए नागरिकों को कोई पैसा नहीं लगता है यह एक निशुल्क सुविधा है।

अगर आप भी प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता खुलवाना चाहते हैं तो पास में जो बैंक हो उसमे जाए और वह जाकर एक फॉर्म ले उसमें पूछी हुई समस्त जानकारियां दर्ज करे और आसानी से खाता खोल सकते है। प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता कैसे खोलें खाते में किस प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जाती हैं यह सब की जानकारी इस लेख में उपलब्ध कराई गई है इसलिए इस लेख को आप ध्यानपूर्वक पड़े और सभी प्रकार की जन धन योजना से संबंधित जानकारी को जान ले।

आधिकारिक वेबसाइट : Click here

पीएम जन धन योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री जन धन योजना का मुख्य उद्देश्य है कि इस देश के जो गरीब है निम्न स्तरीय लोग हैं जो अभी तक बैंकिंग जैसी सुविधाओं से वंचित थे उन्हें बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ना। पीएम जन धन योजना का उद्देश्य हैं कि सभी पात्र नागरिकों का एक जन धन खाता जरूर हो जिससे जन धन योजना से संबंधित कोई भी सुविधा हो तो उस तक जरूर उपलव्ध हो जाए । पीएम जन धन योजना आज लगभग है क्षेत्र में फैल चुकी है और जिसने भी जन धन योजना के तहत जन धन खाता खुलवाया वह नागरिक इसका लाभ ले रहे है।

पीएम जन धन योजना का लाभ

  • पीएम जन धन योजना के खाते में जीरो बैलेंस जैसे सुविधा है। जिससे पैसे जमा करने की समस्या नहीं रहती।
  • अगर पीएम जन धन योजना के खाते में बैलेंस शून्य भी ही तो भी जन धन खाते बंद नही होते हैं।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने से अन्य प्रकार की सरकारी सुविधाओं का भी लाभ प्राप्त होता है।
  • पीएम जन धन योजना के तहत जन धन खाता खुलवाने से डेबिट कार्ड जैसी सुविधाएं का भी लाभ उठा सकते है।
  • पीएम जन धन योजना के अंतर्गत 2 लाख तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस उपलव्ध कराया जाता है।
  • पीएम जन धन खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम उम्र 10 वर्ष की होती है।

पीएम जन धन योजना हेतु पात्रता

पीएम जन धन योजना के लिए आपके पास निम्न पात्रता होना चाहिए जिससे आपको इस योजना लाभ मिल सके :-

  • सबसे पहले भारतीय नागरिकता होना अनिवार्य है।
  • आप किसी सरकारी पद पर पदस्थ न हो।
  • आप किसी भी सरकारी नौकरी से रिटायर्ड न हुए हो।
  • आपके पास परिचय पत्र होना जरूरी है अगर आपके पास पहचान पत्र नहीं है तो बैंक द्वारा छोटा खाता खोला जाता है।
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment