PM jan dhan yojana Highlight : जन धन धारकों के खाते में 1000₹ आना शुरू, यहां से चेक करे आप अपना पैसा

पीएम जन धन योजना अपडेट

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है यह योजना उन गरीब वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई है जिनका बैंक में अभी तक किसी भी प्रकार का कोई खाता नहीं है प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगों के लिए इसका लाभ दिया जाएगा देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उनके पास बैंक से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई विवरण नहीं होता सरकार के द्वारा लोगों की सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना का आयोजन किया गया है। 

प्रधानमंत्री जन-धन योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था जिसका शुभारम्भ 28 अगस्त 2014 को पूरे देश भर में किया गया था। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत देश के उन तमाम नागरिक जिनके पास बैंकिंग की सुविधा अनुपलब्ध थी उन तमाम सभी नागरिकों को जनधन योजना के अंतर्गत Bank Account खोला गया है। अभी तक कुल 45 करोड़ से भी अधिक लोगो को जनधन खाते खोले जा चुके हैं। जनधन Yojana के अंतर्गत BANK Account के साथ-साथ ओवरड्राफ्टिंग की सुविधा बीमा सुरक्षा आदि का भी लाभ पीएम जनधन योजना के अंतर्गत दिया जाता है।

PM Jan Dhan Yojana Payment

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत उन तमाम देशवासियों को Banking सेवाओं से जोड़ा गया है जिनके पास अपना खुद का Bank Account नहीं था ताकि उन्हें सरकार के द्वारा आर्थिक एवं बीमा सुरक्षा प्रदान किया जा सके। इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत जिन जिन लाभार्थियों का ,Account खुला है। उनको सरकार के द्वारा ₹10000 तक का ओवरड्राफ्टिंग की सुविधा दी जाती है खाता धारकों को जिससे कि वे अपना कुछ घरेलू उद्योग शुरू कर सके। इसके अलावा उसको बीमा सुरक्षा और कुछ भी दिया जाता है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत देश के कोई भी नागरिक जिनके पास Bank Account नहीं है कि अपना Bank Account जीरो बैलेंस पर खुलवा सकते हैं और बैंकिंग सेवाओं के साथ साथ जुड़ सकते हैं ताकि सरकार के द्वारा दी। जाने वाली आर्थिक सहायता सीधे उनके Bank Account में पहुंच सके। खास करके महिलाओं को प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत Account खुलवाने पर सरकार के द्वारा समय-समय पर 500 से 1000 रुपए की किस्त भी दी जाती है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना का अकाउंट खुलवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया 

1 सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा जहाँ जनधन योजना के अंतर्गत अकाउंट खोले जा रहे हो।

2 बैंक में जाने के बाद आपको बैंक संचालक से योजना से संबंधित जानकारी की प्राप्ति करनी होगी।

3 सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको बैंक से फॉर्म लेना होगा।

4 फॉर्म लेने के बाद अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करनी है।

5 सभी जानकारी दर्ज करने के बाद अब आपने फॉर्म के साथ मांगे गए दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अटैच करके फॉर्म को बैंक में जमा कर दे।

6 अकाउंट खुल जाने के बाद आपको बैंक से पासबुक मिलेगी।

7 पासबुक मिल जाने के बाद आप बैंक संबंधित सभी लेन देन की प्रकिया को पूर्ण कर सकते है।

  प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

आवेदक भारत का मूल निवास होना चाहिए 

आवेदक का पहले से कोई जीरो बैलेंस का खाता नहीं होना चाहिए 

आधार कार्ड 

पैन कार्ड 

वोटर आईडी 

मोबाइल नंबर 

फोटो 

राशन कार्ड

आधिकारिक वेबसाइटClick here
योजना का नामपीएम जनधन योजना
आर्थिक लाभ1000₹
उद्देश्यबैंकिंग सुविधा प्रदान करना

Pm Jan dhan Yojana Highlight

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले सभी गरीब लाभुक परिवार प्रवासी श्रमिक मजदूर जिनके पास BANK Account नहीं है उनका खाता खुलवाया जा रहा है ताकि उन्हें सरकार के द्वारा दिए जाने वाले सभी तरह की आर्थिक सहायता उन तक आसानी से पहुंच सके और और उनका कुछ मदद हो सके सरकार को भी आसानी होगी उन्हें किसी भी विषम परिस्थिति में आर्थिक सहायता। आसानी से उन तक पहुंचाया जा सके। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर के प्रधानमंत्री जनधन योजना का शुरूआत किया गया था। इस योजना के अंतर्गत देश के गांव – गांव तक बैंकिंग की सुविधाएं उपलब्ध करवाया गया है इसका सुविधा हर जगह पर है। इस योजना के अंतर्गत बैंकिंग की सुविधा के साथ-साथ अन्य बहुत सारी सुविधाएं भी दी जाती है।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment