PM Kisan Yojana: कब आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त ? फौरन चेक करें नई लिस्ट, क्योंकि कट चुके हैं बहुत लोगों के नाम कट चुके है

PM Kisan 12th Installment: When will the 12th installment of PM Kisan Samman Nidhi come? This question is in the mind of more than 12 crore farmers. From farm-barn to tea-shops, it is discussed.

 पीएम किसान (PM Kisan) सम्मान निधि की 12वीं किस्त (12th Installment) कब आएगी? यह सवाल 12 करोड़ से अधिक किसानों के मन में है। खेत-खलिहान से लेकर चाय-पान की दुकानों तक पीएम किसान की अगस्त-नवंबर की किस्त अब तक नहीं आने की ही चर्चा है। पिछले साल 9 अगस्त को ही किस्त जारी हो गई थी, लेकिन इस बार आज 19 सितंबर हो गया और किस्त का अता-पता नहीं है। इस बार सरकार की सख्ती की वजह से लाखों फर्जी लाभार्थियों के नाम कट गए हैं।

क्यों लटक रही किस्त

बता दें योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए पीएम किसान पोर्टल पर अभी भी ईकेवाईसी की जा सकती है। इसके अलावा राज्य सरकार अब गांव-गांव लाभार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन भी करा रही है। ऐसे में 12वीं या अगस्त-नवंबर की किस्त मिलने में देर हो रही है। 12वीं किस्त आने से पहले एक बार आप जरूर चेक कर लें कि पीएम किसान लाभार्थियों की नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं? आइए जानें वो आसान स्टेप, जिससे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं..

  • सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं । होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं। यहां Beneficiary List पर क्लिक/टैप करें। इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा।
  •  यहां आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें। इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें। इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरे गांव की लिस्ट आपके सामने होगी।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान परिवारों के लिए है। परिवार का आशय पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे। स्कीम के नियमों के मुताबिक पीएम किसान का पैसा किसान परिवार को मिलता है यानी परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में 6000 रुपये सालाना 2000-2000 की तीन किस्तों में डायरेक्ट बैंक खाते में आते हैं।

PM Kisan Yojana Beneficiary List Village Wise

किसान केंद्र सरकार द्वारा जारी पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर आधार कार्ड और मोबाइल नंबर द्वारा पीएम किसान स्थिति 2022 की जांच करें। पीएम किसान योजना 12वीं किस्त पंजीकरण 2022 के लिए आवेदन करने के बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2022 देखें। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) 2022 लाभार्थी सूची पीडीएफ गांववार और जिलेवार डाउनलोड विकल्प www.pmkisan.gov पर उपलब्ध है। .इन आधिकारिक वेबसाइट। जुलाई 2022 की अंतिम तिथि से पहले आवेदकों को अपना पीएम किसान केवाईसी 2022 पूरा करना होगा।

PM Kisan Yojana Beneficiary List Village Wise की जांच कैसे करें

  • आवेदक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) सरकार की आधिकारिक वेबसाइट यानी pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं।
  • यहां होम पेज पर उपलब्ध सभी विकल्पों की जांच करें।
  • टॉप बार में Beneficiary List Option पर क्लिक करें।
  • नए टैब में लाभार्थी सूची चेक पेज खुल जाएगा।
  • यहां राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  • रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें।
  • वार्ड और पते के साथ एक नाम सूची तालिका खुल जाएगी।
  • इस तरह, कोई भी लाभार्थी सूची की जांच कर सकता है।
PM kisan yojna villlage list

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा वर्ष 2018 में की गई थी लेकिन यह आधिकारिक तौर पर 2019 में अस्तित्व में आई और तब से बड़ी संख्या में किसानों को इस योजना का लाभ मिला है। इस पीएम किसान योजना के तहत छोटे किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है। इसके अलावा, एक परिवार का कोई सदस्य पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकता है।

अब, भारत की केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना 12वीं किस्त 2022 की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसलिए, 12वीं किस्त सीधे किसान के बैंक खाते में जोड़ दी जाएगी। अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से जुड़ा है तो आप पीएम किसान योजना का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

अब तक मिल चुकी है PM Kisan Yojana 11 किस्तें

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 करोड़ किसानों को लगभग 21,000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित करके पीएम किसान योजना वित्तीय लाभ की 11 वीं किस्त जारी कर चुके हैं। . इस योजना के तहत प्रति वर्ष 6000 रुपये की राशि सीधे किसान लाभार्थियों के बैंक खातों में 2,000 रुपये की तीन 4-मासिक किश्तों में जारी की जाती है।

इसके अलावा अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) के पात्र हैं और आपको 11वीं किस्त नहीं मिली है तो आप सरकारी हेल्पलाइन नंबरों पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप पीएम किसान हेल्पडेस्क नंबर – 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं। किसान इस पीएम किसान के टोल फ्री नंबर- 18001155266 पर भी कॉल कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

इसके अलावा आपके पास ईमेल का भी विकल्प है। PM Kisan-ict@gov.in पर मेल कर पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 11वीं किस्त के पैसे न मिलने का कारण जान सकते हैं । इसके अलावा राशि न मिलने का एक बड़ा कारण ई-केवाईसी भी हो सकता है। सरकार ने सभी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लाभार्थियों के लिए 31 अगस्त से पहले ई-केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया था । अब केवल पात्र किसानों ( Farmer ) को ही इस योजना का लाभ मिलेगा !

अपने दोस्तों को भी शेयर करे