टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

PM Kisan Yojana : 13वीं किस्त के लिए किसान फौरन कर लें ये 4 काम, इन गलतियों पर रुक सकती है क़िस्त

PM Kisan Yojana: ऐसी संभावना जताई जा रही है कि जनवरी तक किसानों के खाते में 13वीं किस्त के रुपये जारी किए जा सकते है. लेकिन उससे पहले कुछ काम करने जरूरी हैं.  

PM Kisan Nidhi 13th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त सभी किसानों के खाते में पहुंच चुकी है. किसान 13वीं किस्त पाने की तैयारियों में लगे हुए हैं. केंद्र सरकार ने किस्त देने के लिए नियम थोड़े सख्त कर दिए हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Yojana) के तहत किस्त का पैसा निरंतर पाते रहने के लिए आपको अपनी हर एक जानकारी आवेदन में सही रखनी होगी. अगर आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बैंक अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड या किसी भी प्रकार की जानकारी गलत हो गई है तो आपका पैसा अटक सकता है.

सरकार की कोशिश है कि सभी प्रदेश सरकार की मदद से केवल योग्य लोगों के खाते में ही धनराशि पहुंचे. ज्यादातर देखा गया है कि किसान भी छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं. जिसके कारण उनके खाते में पैसा नहीं पहुंचता है. हम यहां पर उन बातों को बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रखना है. अगर इन गलतियों को सुधार लिया जाए तो 13 वीं किस्त खाते में आ सकती है.

अगर बैंक अकाउंट और आधार में डिटेल में अंतर

भारत में आधार कार्ड हर काम के लिए जरूरी है. मुख्य पहचान पत्र के रूप में इसे माना जाता है. इसलिए किसी किसान की बैंक पासबुक और आधार कार्ड पर नाम या बाकी की जानकारी अलग नहीं होनी चाहिए. ध्यान रखें अगर आपके नाम के अक्षरों में भी फर्क है या फिर नाम अलग है तब भी धनराशि किसान को नहीं  मिलती. इसके अलावा पोर्टल पर पंजीकरण करते समय किसान नाम गलत दर्ज करा देते है. इससे किसानों की किस्त अटक जाती है. 

अगर बैंक डिटेल में की है गड़बड़ी

बैंक डिटेल सही से नहीं भरी गई तब भी  किसानों के खाते में धनराशि नहीं पहुंचती है. याद रखें बैंक अकाउंट नंबर या फिर बैंक का IFSC Code बिलकुल सही भरे, वरना पैसे अटक जाएंगे. 

एड्रेस सही न होने पर

जब भी किसान पंजीकरण करें, उस समय हर अपडेट कर दें. किसान कई बार डिटेल भरने में कमी कर देते हैं. जैसे की एड्रेस की जानकारी गलत हो जाती है तब भी किसान को परेशानी का सामना करना पड़ता और किसान को पैसा नहीं मिलता. 

ई-KYC न होने पर

केंद्र सरकार ने e- KYC शुरू की है. योजना में फर्जीवाड़े पर नकेल कसने के लिए ये शुरू किया गया. बिना ई केवाईसी के किसान के खाते में किस्त नहीं जाएगी.केंद्र सरकार की साफ गाइडलाइन हैं कि 13 वीं किस्त लेनी हैं तो फौरन पीएम किसान पोर्टल पर ई केवाईसी करा लें. 

साढ़े 4 करोड़ को नहीं मिली 12वीं किस्त 

आपको बता दें कि इस बार 12 वीं किस्त तय समय पर किसानों को नहीं मिल पाई थी. किसानों को करीब 1 से डेढ़ महीने तक इंतजार करना पड़ा. पीएम मोदी ने 8 हजार किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ की धनराशि भेज दी थी. करीब साढे 4 करोड़ किसानों के खाते में पैसा नहीं भेजा गया. जांच में ये किसान अपात्र बताए जा रहे हैं. इस तरह की छोटी-मोटी गलतियों के कारण किसानों को इ्ंतजार करना पड़ा.

E kyc, Bank Detail, Aadhar detail जाँच करें

  • पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • अब होम पेज पर राइट साइड में ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें.
  • फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें.
  • डिटेल भरने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें.
  • अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई दे जाएगा.

यहां करें संपर्क

अगर आपको आप पीएम किसान योजना  को लेकर कुछ जानकारी हासिल करनी है तो आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा.

हर साल किसानों को मिलते हैं 6 हजार रुपये

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं. किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल में तीन किस्तों में भेजी जाती है. किसानों को 12 किस्तें मिल चुकी है. अगली किस्त अब तीन महीने बाद ही मिलेगी.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. किसान भाई, किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. Zeeupuk इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेगा.और दिखाओ

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे