PM Kissan Smman nidhi Yojana : बड़ा अपडेट ! सरकार इस दिन जारी कर सकती है 12वीं किस्त, किसान ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश भर में बड़े पैमाने पर लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। उनका ये इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। भारत सरकार जल्द ही किसानों के खाते में 12वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर कर सकती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से की गई है। इस योजना के अंतर्गत हर साल देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 3 किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। अब तक किसानों के खाते में कुल 11 किस्तों को ट्रांसफर किया जा चुका है। वहीं जल्द ही सरकार 12वीं किस्त भी किसानों के खाते में भेज सकती है। ऐसे में कई किसान बीते लंबे समय से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं भारत सरकार कब तक किसानों के खाते में 12वीं किस्त को ट्रांसफर कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सरकार सितंबर महीने के किसी भी तारीख को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त को जारी कर सकती है। हालांकि, किस्त के पैसों को ट्रांसफर करने को लेकर भारत सरकार ने अब तक कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर होने के बाद आप उसके स्टेटस को आसानी से चेक कर सकते हैं। स्टेटस चेक करते समय आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

स्टेटस चेक करने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना है। नेक्स्ट स्टेप पर फार्मर कॉर्नर में जाकर बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या दोनों में से किसी एक का चुनाव करना है। इसके बाद कैप्चा कोड पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया को करने के बाद जनरेट ओटीपी के विकल्प का चयन करें। इस प्रोसेस को फॉलो करके आप आसानी से अपना स्टेटस को चेक कर सकते हैं।  

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी की अंतिम तारीख 31 अगस्त, 2022 तय की थी। ई-केवाईसी की ये डेडलाइन खत्म हो चुकी है। वहीं जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है। उनके 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

अपने दोस्तों को भी शेयर करे