चंद्रयान 3 अपडेट, स्थिति, लैंडिंग तिथि में बदलाव/स्थगित हो सकता है – विक्रम लैंडर स्थापित

चंद्रयान 3 अपडेट, स्थिति, लैंडिंग तिथि में बदलाव/स्थगित हो सकता है – विक्रम लैंडर स्थापित

चंद्रमा की रोमांचक यात्रा पर निकलते हुए, भारत का नवीनतम चंद्र मिशन, चंद्रयान 3, अंतरिक्ष अन्वेषण की दुनिया में धूम मचा रहा है। प्रत्येक गुजरते दिन के साथ, नए घटनाक्रम सामने आते हैं, जो इस महत्वाकांक्षी मिशन की प्रगति और चुनौतियों को उजागर करते हैं। अंतरिक्ष में इसकी स्थिति से लेकर इसकी लैंडिंग तिथि में संभावित बदलाव तक, उजागर करने के लिए बहुत कुछ है। इस साज़िश को बढ़ाते हुए, विक्रम लैंडर, जो चंद्रयान-2 के मिशन का एक परिचित नाम है , ने अतीत और वर्तमान चंद्र प्रयासों के बीच अंतर को पाटते हुए एक महत्वपूर्ण संबंध बनाया है। आइए चंद्रयान 3 , इसकी स्थिति, संभावित लैंडिंग तिथि परिवर्तन और विक्रम लैंडर की उल्लेखनीय संचार उपलब्धि के बारे में नवीनतम अपडेट पर गौर करें ।

चंद्रयान 3 अपडेट

यदि 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की लैंडिंग संभव नहीं है, तो इसरो के पास 27 अगस्त के लिए एक बैकअप योजना है। इसरो वैज्ञानिक लैंडर की सेहत और चंद्रमा की स्थितियों को देखते हुए लैंडिंग के समय से दो घंटे पहले तय करेंगे कि यह लैंडिंग के लिए उपयुक्त है या नहीं। सब ठीक रहा तो 23 अगस्त को होगी लैंडिंग ; यदि नहीं, तो 27 अगस्त को। लैंडिंग शाम 5:30 बजे से 6:30 बजे के बीच होगी। सुरक्षित लैंडिंग के लिए विक्रम लैंडर विशेष कैमरों और उपकरणों से लैस है। यदि लैंडिंग आगे बढ़ती है, तो लैंडर चंद्रमा की सतह और पर्यावरण का अध्ययन करने के लिए विभिन्न उपकरणों के साथ काम करेगा।

चंद्रयान 3 स्थिति: विक्रम लैंडर स्थापित

चंद्रयान-3 नवीनतम समाचार: भारत का चंद्रयान-3 पृथ्वी से अपनी महीने भर की यात्रा लगभग पूरी कर चुका है और 14 जुलाई को लॉन्च होने के बाद इस बुधवार को चंद्रमा की सतह पर पहुंचने के लिए तैयार है। हाल ही में, इसरो ने साझा किया कि चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर और चंद्रयान -3 का लैंडर मॉड्यूल अब एक-दूसरे से बात कर सकता है। यह नया संचार लिंक लैंडर को नियंत्रित करना आसान बनाता है। चंद्रयान-3 के लैंडर को 23 अगस्त, 2023 को शाम 6:04 बजे के आसपास चंद्रमा पर धीरे से उतरने की योजना है । लोग बुधवार शाम 5:20 बजे से लैंडिंग को लाइव देख सकते हैं। इसरो का मानना ​​है कि इस उपलब्धि से युवाओं में अंतरिक्ष अन्वेषण के प्रति रुचि और जिज्ञासा बढ़ेगी।चंद्रयान 3 के लिए टेलीग्राम से जुड़ें

चंद्रयान 3 लैंडिंग की तारीख और समय में बदलाव/स्थगित

चंद्रयान-3 लैंडिंग की तारीख में बदलाव: चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर लैंडिंग की नियोजित तारीख में बदलाव किया गया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो लैंडिंग 23 अगस्त को होगी। हालांकि, अगर कोई दिक्कत हुई तो लैंडिंग को 27 अगस्त 2023 तक के लिए टाला जा सकता है । इस मिशन का नेतृत्व करने वाली संस्था इसरो लैंडिंग से कुछ घंटे पहले तय करेगी कि सब कुछ टचडाउन के लिए उपयुक्त है या नहीं। तिथि में यह परिवर्तन किसी भी समस्या के उत्पन्न होने की स्थिति में बैकअप योजना की तरह है।

चंद्रयान 3 लाइव ट्रैकिंग

चंद्रयान-3 को लाइव ट्रैक करने के लिए आप इसरो की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां आपको चंद्रयान-3 की स्थिति और लैंडिंग के बारे में रियल टाइम अपडेट मिलेंगे। आप यूट्यूब पर चंद्रयान-3 के लाइव ट्रैकिंग वीडियो भी देख सकते हैं, जो आपको लाइव इवेंट के बारे में अपडेट प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त, आप उनके फेसबुक पेज पर जाकर और डीडी नेशनल टीवी चैनल पर इसे लाइव देखकर अपडेट रह सकते हैं। इन स्रोतों की मदद से आप चंद्रयान-3 की लाइव प्रक्रिया देख सकते हैं और इस महत्वपूर्ण घटना के बारे में सूचित रह सकते हैं।

आप इसके जरिए चंद्रयान-3 की लाइव लैंडिंग देख सकते हैं

  1. इसरो की वेबसाइट: isro.gov.in
  2. यूट्यूब: youtube.com/watch?v=DLA_64yz8Ss
  3. फेसबुक: facebook.com/ISRO
  4. डीडी नेशनल टीवी चैनल

ये विकल्प चंद्रयान-3 की लाइव लैंडिंग देखने का एक सुविधाजनक और प्रभावी तरीका प्रदान करते हैं।

सुरक्षित लैंडिंग के लिए अहमदाबाद केंद्र

विक्रम लैंडर को चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित उतारने के लिए अहमदाबाद केंद्र द्वारा LHDAC नामक एक विशेष कैमरा बनाया गया है। अहमदाबाद के स्पेस एप्लीकेशन सेंटर ने यह कैमरा बनाया है. यह लैंडर को चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए एलपीडीसी, एलएएसए, एलडीवी और एलएचवीसी जैसे अन्य उपकरणों के साथ काम करता है।

विक्रम लैंडर द्वारा चंद्रयान 3 चंद्रमा की छवि

चंद्रयान 3 ने चंद्रमा की तस्वीरें खींची हैं। ये तस्वीरें अंतरिक्ष यान द्वारा चंद्रमा के चारों ओर परिक्रमा करते समय ली गईं। ये छवियां वैज्ञानिकों को चंद्रमा की सतह, इसकी विशेषताओं और इसके पर्यावरण के बारे में अधिक जानने में मदद करती हैं। यह चंद्रमा का बेहतर अध्ययन और अन्वेषण करने के लिए अंतरिक्ष में कैमरे से तस्वीरें लेने जैसा है।

चंद्रयान 3 चंद्रमा छवि
सभी छवि क्रेडिट – आधिकारिक इसरो ट्विटर/एक्स

विक्रम लैंडर का कनेक्शन: चंद्रयान-2 ऑर्बिटर से जुड़ रहा है

चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर याद है? वह लैंडर जिसे 2019 में अपने अवतरण के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ा? खैर, यहाँ रोमांचक हिस्सा है: चंद्रयान -2 के विक्रम लैंडर ने चंद्रयान -2 ऑर्बिटर के साथ संचार स्थापित किया है जो अभी भी चंद्रमा की परिक्रमा कर रहा है। यह संचार अतीत और वर्तमान मिशनों के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध स्थापित करता है, जो पिछले अनुभवों से सीखने के लिए इसरो के दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करता है।

निष्कर्ष

निष्कर्षतः, चंद्रयान-3 चंद्रमा की ओर बढ़ते हुए हमारी कल्पना को मोहित करता जा रहा है। अपनी अद्यतन लैंडिंग तिथि के साथ, मिशन सावधानीपूर्वक योजना और सफल निष्पादन के प्रति इसरो की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। जैसा कि हम ऐतिहासिक सॉफ्ट लैंडिंग का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, विक्रम लैंडर और चंद्रयान-2 ऑर्बिटर के बीच संचार इस ब्रह्मांडीय प्रयास में उत्साह की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है। चंद्रमा अपने रहस्यों और चमत्कारों के साथ, अपने खजाने को उजागर करने की प्रतीक्षा कर रहा है, और चंद्रयान-3 इसकी अगुवाई कर रहा है।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment